आर्थिक

Gautam Adani News : गौतम अडानी ने एक झटके में कमाए 40 हजार करोड़, मुकेश अंबानी का उनसे आगे निकलना मुश्किल

Janjwar Desk
2 Aug 2022 11:17 AM GMT
Gautam Adani News : गौतम अडानी ने एक झटके में कमाए 40 हजार करोड़, मुकेश अंबानी का उनसे आगे निकलना मुश्किल
x

Gautam Adani News : गौतम अडानी ने एक झटके में कमाए 40 हजार करोड़, मुकेश अंबानी का उनसे आगे निकलना मुश्किल

Gautam Adani News : ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 1 अगस्त को उनकी नेटवर्थ में 5.20 अरब डॉलर यानि 40,884 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ था। इसके साथ ही उनकी नेटवर्थ 124 अरब डॉलर तक पहुंच गई।

Gautam Adani News : देश के प्रसिद्ध उद्योगपति अडानी ग्रुप ( Adani Group ) के चेयरमैन एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। अडानी ग्रुप के शेयरों में बहार की वजह से यह संभव हो पाया है। शेयरों में उछाल की वजह से अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ ( Networth ) भी रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 1 अगस्त को उनकी नेटवर्थ में 5.20 अरब डॉलर यानि 40,884 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ था। इसके साथ ही उनकी नेटवर्थ 124 अरब डॉलर तक पहुंच गई। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे और एशिया में पहले नंबर के अमीर बन गए।

अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ ( Networth ) में साल 2022 में 47 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दुनिया के टॉप टेन अमीरों में केवल अडानी की ही नेटवर्थ बढ़ी है जबकि बाकी रईसों की नेटवर्थ में गिरावट आई है।

टेलिकॉम सेक्टर में बड़ा दांव खेलने की तैयारी में अडानी

दरअसल, अडानी ग्रुप ( Adani Group ) की सात कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इनमें से चार कंपनियों अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस, और अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक है। अडानी अब टेलिकॉम सेक्टर में भी उतरने जा रहे हैं। उन्होंने हाल में संपन्न हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लिया था। अडानी ग्रुप का कहना है कि वह अपने इस्तेमाल के लिए इस स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करेगी लेकिन जानकारों का कहना है कि वह टेलिकॉम सेक्टर में बड़ा दांव खेलने की तैयारी में हैं।

RIL के मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर

दूसरी तरफ देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh ambani ) की नेटवर्थ में सोमवार को 2.63 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। अब उनकी नेटवर्थ 92.2 अरब डॉलर पहुंच गई। इस साल उनकी नेटवर्थ में 2.24 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। एक वक्त मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप फाइव में पहुंच गए थे लेकिन अब वह इस लिस्ट में टॉप टेन से बाहर हो गए हैं। इस समय वह इस लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं। अडानी ( Gautam adani ) अब उनसे काफी आगे निकल चुके हैं। दोनों की नेटवर्थ ( Net Worth ) में 31 अरब डॉलर से ज्यादा का अंतर है। यानि अब अंबानी ( Mukesh ambani ) के लिए इस अंतर का पाटना बहुत मुश्किल भरा काम होगा।

Net worth : दुनिया में कौन है टॉप पर

इस समय टेस्ला ( TESLA ) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 250 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। ब्लूकबर्ग बिलियोनेयर इंडेक्स ( Bloomberg Billionaires Index ) के मुताबिक अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 159 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी कंपनी LVMH Moët Hennessy के बर्नार्ड आरनॉल्ट ;148 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 117 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

Next Story

विविध