Begin typing your search above and press return to search.
आर्थिक

लॉकडाउन के कारण 10.4 फीसदी कम हो गया औद्योगिक उत्पादन, कैपिटल गुड्स आउटपुट 28.8 प्रतिशत लुढ़का

Janjwar Desk
11 Sep 2020 4:39 PM GMT
लॉकडाउन के कारण 10.4 फीसदी कम हो गया औद्योगिक उत्पादन, कैपिटल गुड्स आउटपुट 28.8 प्रतिशत लुढ़का
x

एक औद्योगिक इकाई (File photo)

आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 11.1 फीसदी की गिरावट रही, इसी तरह खनन क्षेत्र का उत्पादन 13 फीसदी तथा बिजली क्षेत्र का उत्पादन 2.5 फीसदी घटा.....

जनज्वार। कोरोना लॉकडाउन के कारण उत्पादन क्षेत्र में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्र का प्रदर्शन ज्यादा खराब रहा है। इनके खराब प्रदर्शन की वजह से जुलाई माह में औद्योगिक उत्पादन (IIP) में 10.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

11 अगस्त, शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है। इन आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 11.1 फीसदी की गिरावट रही। इसी तरह खनन क्षेत्र का उत्पादन 13 फीसदी तथा बिजली क्षेत्र का उत्पादन 2.5 फीसदी घटा।

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों तथा देशभर में लॉकडाउन की वजह से कई औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान मार्च अंत से परिचालन नहीं कर पाये हैं।'

बयान में कहा गया है कि इससे लॉकडाउन के दौरान इन प्रतिष्ठानों का उत्पादन प्रभावित हुआ। बाद में अंकुशों को हटाए जाने के बाद औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं। जिससे जुलाई 2020 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) 118.1 अंक रहा। जबकि इससे पहले अप्रैल, मई और जून 2020 में यह क्रमश: 54, 89.5 और 108.9 अंक रहा था।

इन्वेस्टमेंट एक्टिविटी के इंडिकेटर कैपिटल गुड्स आउटपुट में जुलाई महीने के दौरान 28.8 फीसदी की गिरावट आई है। इसके पहले जून महीने में यह 36.8 फीसदी पर था। वहीं कंज्यूमर ड्यूरेबल्स आउटपुट के आंकड़ों में भी गिरावट देखने को मिली। जुलाई महीने में यह 23.6 फीसदी लुढ़का है।

Next Story

विविध