आर्थिक

Modi Raj में Negative return वाले प्लान में जमा है पैसा तो मूलधन भी हो जाएगा कम, जानें कैसे?

Janjwar Desk
24 May 2022 3:09 AM GMT
Modi Raj में सावधानी से करें निवेश, अगर Negative return वाले प्लान में जमा है पैसा तो मूलधन भी हो जाएगा कम, जानें कैसे?
x

Modi Raj में सावधानी से करें निवेश, अगर Negative return वाले प्लान में जमा है पैसा तो मूलधन भी हो जाएगा कम, जानें कैसे?

Modi Raj में पिछले आठ सालों में महंगाई दर सबसे उच्चतम स्तर पर है। जबकि बैंकों से मिलने वाला रिटर्न निगेटिव ( Negative return ) यानि ब्याज से कम है।

नई दिल्ली। एक तरफ बेरोजगारी की वजह से लोग दो चार हो रहे हैं तो दूसरी तरफ महंगाई की मार ने लोगों के भविष्य को भी खतरे में डाल दिया है। इसलिए अगर आप पैसा निवेश ( Money Investment ) करना चाहते हैं तो सावधानी से ऐसा करें। नहीं तो भविष्य में आपका पैसा वर्तमान मूलधन के वैल्यू से भी कम जो जाएगा। ऐसा इसलिए कि पिछले आठ सालों में महंगाई दर ( inflation rate ) सबसे उच्चतम स्तर पर है। जबकि बैंकों से मिलने वाला रिटर्न निगेटिव ( Negative return ) यानि ब्याज से कम है।

कहने का मतलब है कि अगर आपके जमा पैसे पर निगेटिव रिटर्न ( Negative return ) मिल रहा है तो उसे निकालक किसी बेहतर प्लान में निवेश कर दीजिए। हाल ही में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी माना था कि रूस और ब्राजील को छोड़कर लगभग हर देश में ब्याज दरें निगेटिव हैं। ब्याज दरों के निगेटिव ( Negative return ) होने का मतलब है कि फिक्सड डिपॉजिट पर आपको महंगाई की दर से कम ब्याज मिलना। इसे निगेटिव रिटर्न कहा जाता है।

निगेटिव रिटर्न ( Negative return ) का सीधा असर हर इंसान के समृद्धि पर होता है। ऐसे में फाइनेंशियल प्लानर की सलाह माने तो निवेशकों को पैसा ऐसी जगह लगाना चाहिए जहां महंगाई से ज्यादा रिटर्न मिल रहा हो। ?

क्या होता है निगेटिव रिटर्न?

दरअसल, जब आपको अपने निवेश पर महंगाई दर की तुलना में कम रिटर्न मिलता है तो इसे ही निगेटिव रिटर्न कहा जाता है। मान लीजिए आपने किसी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराई है, जिस पर आपको 5% का सालाना रिटर्न मिल रहा है, लेकिन रिटेल महंगाई दर 8% के करीब है। यानी महंगाई दर की तुलना में आपको अपने निवेश पर 3% कम रिटर्न मिल रहा है।

Negative Return से ऐसे कम होती है पैसे की वैल्यू

अगर आपने कहीं 100 रुपए निवेश किए हैं जहां से आपको 5 फीसदी रिटर्न ( Negative return ) मिलना है। ऐसे में अगर महंगाई दर 8% है तो आपके पैसे की वैल्यू सालाना तौर पर 3 फीसदी घट जाएगी। यानी अगले साल आपके 100 रुपए की वैल्यू 97 रुपए की रह जाएगी। कहने का मतलब यह हैकि अगर वर्तमान में महंगाई दर 8% के करीब है। यानी जो वस्तु अभी 100 रुपए की है 1 साल बाद वो 106 रुपए की हो जाएगी। अगर आपको निवेश पर 5% रिटर्न मिलता है तो आपके 100 रुपए 1 साल बाद 105 रुपए ही हो पाएंगे। यानी आप 3 रुपए के नुकसान में रहेंगे। स्थिति में सुधार न होने पर आपके पैसे का मूल्य करीब 8 साल 10 महीने में घटकर आधा रह जाएगा।

कहां करें निवेश?

बैंक और पोस्ट ऑफिस में कोई ऐसी स्कीम नहीं है जो आपको 8% का रिटर्न दे सके। ऐसे में अगर आप थोड़ा रिस्क ले सकते हैं तो म्यूचुअल फंड की इक्विटी स्कीम्स या स्टॉक मार्केट में सीधे निवेश कर सकते हैं।

Next Story

विविध