आर्थिक

Petrol-Diesel Price : पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में पेट्रोल 10 व डीजल 5 रुपये और सस्ता

Janjwar Desk
7 Nov 2021 11:30 AM GMT
Petrol-Diesel Price : पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में पेट्रोल 10 व डीजल 5 रुपये और सस्ता
x

(पंजाब की चन्नी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट की बड़ी कटौती की है)

Petrol-Diesel Price : पंजाब सरकार ने रविवार को प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों को क्रमशः 10 रुपये प्रति लीटर और पांच रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है।

Petrol-Diesel Price : पंजाब सरकार (Punjab Government) ने रविवार, 7 नवंबर 2021 को प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों को क्रमशः 10 रुपये प्रति लीटर और पांच रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है। सरकार का फैसला आज आधी रात से प्रभावी होगा। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjeet Singh Channi) ने इसकी जानकारी दी।

पंजाब में अगले वर्ष चुनाव संभावित हैं। इससे पहले राज्य में कांग्रेस (Punjab Congress) की चरणजीत सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में बड़ी कटौती की है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने रविवार को इसका ऐलान करते हुए कहा कि पेट्रोल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा तो डीजल पर 5 रुपए की कटौती की गई है। नई दरें आज आधी रात से लागू होंगी।

सीएम चन्नी ने कहा कि पंजाब में 20 साल में पहली बार पेट्रोल-डीजल के वैट में ऐतिहासिक कटौती हुई है। पंजाब में आज रविवार आधी रात से पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा।

बता दें कि केंद्र के फैसले के बाद पंजाब पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और हरियाणा ने वैट घटा दिया था। जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में 12 से 17 रुपये की कमी आ गई है। पंजाब सरकार पर भी चुनावी वर्ष में रेट घटाने का दबाव बना हुआ था।

पिछले दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी कटौती की थी। मोदी सरकार के कदम के ठीक बाद बीजेपी शासित राज्यों ने भी वैट घटाकर ग्राहकों को राहत दी थी, लेकिन अधिकतर गैर-एनडीए शासित राज्यों ने केंद्र सरकार से और अधिक एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग करते हुए वैट घटाने से इनकार कर दिया था। हालांकि, राजस्थान जैसे कांग्रेस शासित राज्य टैक्स कटौती से इनकार कर चुके हैं, जहां पेट्रोल-डीजल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर है।

डीजल पर पहले ही केंद्र सरकार 10 रुपए घटा चुका है। अब पंजाब सरकार की ओर से 5 रुपए की कटौती की गई है। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से दी गई राहत को मिला दें तो दिवाली से अब तक पेट्रोल 15 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल पर भी 15 रुपए की कटौती हो गई है।

बता दें कि पंजाब में अमृतसर में पेट्रोल इस वक्त 105.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.48 रुपये प्रति लीटर के रेट पर बिक रहा है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के ऐलान के बाद अब कल से राज्य में पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 5 रुपये सस्ता मिलेगा।

पंजाब में अगले साल चुनाव होना है, ऐसे में चन्नी सरकार पर भाजपा शासित राज्यों द्वारा पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए जाने के बाद पंजाब में टैक्स कम करने का दबाव था। पंजाब की विपक्षी पार्टियां आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल इसको लेकर कांग्रेस सरकार पर हमलावर थीं।

Next Story

विविध

Share it