आर्थिक

who is billionaire Sam Bankman fried : कौन है अरबपति सैम बैंकमैन फ्रायड जो रातोंरात हो गया कंगाल, 24 घंटे में डूब गए रिकॉर्ड 14.6 अरब डॉलर

Janjwar Desk
12 Nov 2022 6:58 AM GMT
who is billionaire Sam Bankman fried : कौन है अरबपति सैम बैंकमैन फ्रायड जो रातोंरात हो गया कंगाल, 24 घंटे में डूब गए रिकॉर्ड 14.6 अरब डॉलर
x
Sam Bankman-Fried News : एफटीएक्‍स बिकने की खबर आने से पहले सैम बैंकमैन-फ्रायड की कुल संपत्ति 15.2 अरब डॉलर थी. रातोंरात उनकी संपत्ति 14.6 में अरब डॉलर की कमी आ गई.

Sam Bankman-Fried News : क्रिप्‍टोकरेंसी ( Cryptocurrency ) की दुनिया का जाना पहचाना नाम और दुनिया की जीनियस माना जाने वाला अरबपति सैम बैंकमैन-फ्राइड ( FTX Co-Founder Sam Bankman-Fried ) या एसबीएफ ( SBF ) कारोबारी झटकों की वजह से अचानक सुर्खियों में आ गया है। सैम बैंकमैन-फ्रायड ने FTX से इस्तीफा दे दिया। फ्रायड का इस्तीफा सामने आते ही क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज ( crypto currency exchange ) अमेरिका ने दिवालियापन की कार्यवाही करने की योजना में जुट गया है। सैम बैंकमैन फायड द्वारा एफटीएक्स के ट्विटर हैंडल पर की गई इस घोषणा के बाद से सबसे बड़ी मंदी की आहट के रूप में देखा जा रहा है। ऐसा इसलिए कि तीसरे सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज ने अपर्याप्त तरलता की रिपोर्ट आने के बाद कई निवेशकों ने हाथ पीछे खिंच लिए हैं।

माना जा रहा है कि एफटीएक्स के सीईओ सैम बैंकमैन-फ्रायड (Sam Bankman-Fried) रातोंरात कंगाल हो गए हैं। एक दिन में उनके नेटवर्थ में लगभग 94 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आई है। उनकी संपत्ति घट कर 991.5 मिलियन डॉलर रह गई। जबकि वह एक दिन पहले तक 15.2 अरब डॉलर के मालिक थे। ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक किसी भी अरबपति (Billionaire) की संपत्ति में एक दिन में आने वाली यह सबसे बड़ी गिरावट है।

30 वर्षीय सैम बैंकमैन-फ्रायड की किस्‍मत में यह भूचाल तब आया जब उन्‍होंने ऐलान किया कि उनके क्रिप्‍टो एक्सचेंज एफटीएक्‍स को प्रतिद्वंद्वी बिनांस (Binance) खरीदने जा रहा है। उनके एक ट्वीट में दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्‍टोकरेंसी प्‍लेटफॉर्म बिनांस के हेड चैंगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने कहा कि उन्‍होंने एफटीएक्‍स को खरीदने के लिए एक समझौता पत्र पर हस्‍ताक्षर किया है। यह छोटा क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज नकदी के संकट से गुजर रहा है। इस सौदे की घोषणा के तुरंत बाद झाओ ने इनवेस्टमेंट के दो मंत्र भी शेयर किए।

सोशल मीडिया पर सैम बैंकमैन-फ्रायड को एसबीएफ (SBF) के नाम से जाना जाता है। अगस्‍त में तो फॉर्च्‍यून मैगजीन ने यहां तक कहा था कि सैम बैंकमैन-फ्रायड कहीं अगले वॉरेन बफेट तो नहीं।

कौन है एसबीएफ ( who is billionaire Sam Bankman fried)

सैम बैंकमैन-फ्रायड के माता-पिता स्‍टैनफोर्ड लॉ स्‍कूल में प्रोफेसर हैं। फ्रायड ने अपनी पढ़ाई प्रसिद्ध Massachusetts Institute of Technology (MIT) से की है। 2017 में क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया में कदम रखने से पहले उन्‍होंने वॉल स्‍ट्रीट में ब्रोकर का काम भी किया था।

अगला वॉरेन बफेट बनेंगे एसबीएफ

ब्लूमबर्ग ने बताया कि बीते सप्ताह एफटीएक्स एक्सचेंज के सीईओ क्रिप्टो वंडरकिंड सैम बैंकमैन-फ्राइड की तेजी से आगे बढ़ने के लिए तारीफ की थी, लेकिन एक सप्ताह से भी कम समय में उसकी संपत्ति 16 अरब डॉलर से शून्य हो गई थी। FTX संकट ने दुनियाभर के क्रिप्टोकरेंसी बाजार को हिलाकर रख दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके व्यापक प्रभाव को इतनी जल्दी निर्धारित नहीं किया जा सकता। फिलहाल, सैम बैंकमैन-फ्राइड को अगला वॉरेन बफेट कहा जाता है।

एसबीएफ ने अल्मेडा रिसर्च की स्थापना की थी जो प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ डिजिटल संपत्ति से निपटती है। 2021 में बैंकमैन-फ्राइड ने कंपनी को हांगकांग में अपने मुख्यालय से टैक्स हेवन बहामास में स्थानांतरित कर दिया था। कुछ समय पहले ही बैंकमैन-फ्राइड की कुल संपत्ति $26 बिलियन से अधिक होने का अनुमान लगाया गया था, जिससे वह डिजिटल संपत्ति के क्षेत्र में सबसे धनी लोगों में से एक बन गए थे। बैंकमैन-फ्राइड ने ग्लोबल वार्मिंग से निपटने और पशु कल्याण जैसे कारणों के लिए अपनी संपत्ति दान करने का संकल्प लिया था। उन्होंने ब्लूमबर्ग को एक साक्षात्कार में बताया था कि एक आरामदायक जीवन जीने के लिए पर्याप्त धन रखेंगे, जो कम से कम $100,000 प्रति वर्ष होगा।

Next Story

विविध