Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

मदरसों में पढ़ने वाले 1200 बच्चों ने नीट परीक्षा में लहराया परचम, टाॅप के डाॅक्टर बनकर करेंगे देश की सेवा

Janjwar Desk
16 Sep 2022 9:28 AM GMT
मदरसों में पढ़ने वाले 1200 बच्चों ने नीट परीक्षा में लहराया परचम, टाॅप के डाॅक्टर बनकर करेंगे देश की सेवा
x

मदरसों में पढ़ने वाले 1200 बच्चों ने नीट परीक्षा में लहराया परचम, टाॅप के डाॅक्टर बनकर करेंगे देश की सेवा (photo : janjwar)

MBBS की डिग्री हासिल करने के लिए जिन लगभग 1200 मुस्लिम उम्मीदवारों ने यह प्रतिष्ठित परीक्षा पास की, उनमें से 500 से अधिक अल अमीन मिशन की पश्चिम बंगाल में फैली 70 शाखाओं से हैं, 250 से अधिक उम्मीद अजमल फाउंडेशन के कोचिंग संस्थान से और लगभग 450 शाहीन समूह के संस्थानों से...

1200 Madrasa Students Qualify NEET Exam : इस्लामी शिक्षा के केंद्र बने मदरसों को लेकर देश भर में कई भ्रांतियां बनी रहती हैं। एक समय में इन्हें आतंकवाद की फैक्ट्री कहकर बदनाम किया जाता था तो दूसरी तरफ मध्ययुगीन मूल्यों मान्यताओं को बढ़ाने देने वाले इन मदरसों के आधुनिकीकरण पर भी जोर दिया जाता था। आधुनिक शिक्षा से कटे इन मदरसों के कायाकल्प के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं, लेकिन इसके बाद भी केंद्र व विभिन्न प्रदेशों की भारतीय जनता पार्टी की सरकारें देश भर में चलने वाले इस्लामी शिक्षा केन्द्रों (मदरसों) को संदेहास्पद दृष्टिकोण से प्रस्तुत करती रहतीं हैं।

बीते सप्ताह आए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) National Eligibility cum Entrance Test- NEET के परिणामों ने इन मदरसों को लेकर दूसरे दृष्टिकोण से सोचने के लिए विवश कर दिया है। मदरसा संस्थानों की पृष्ठभूमि के करीब 1200 उम्मीदवारों ने 'नीट' की इस परीक्षा को पास करके मदरसों को एक बार फिर देश भर की बहस के केंद्र में ला दिया है।

एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के लिए जिन लगभग 1200 मुस्लिम उम्मीदवारों ने यह प्रतिष्ठित परीक्षा पास की उनमें से 500 से अधिक अल अमीन मिशन की पश्चिम बंगाल में फैली 70 शाखाओं से हैं तो 250 से अधिक उम्मीद अजमल फाउंडेशन के कोचिंग संस्थान से और लगभग 450 शाहीन समूह के संस्थानों से है। इनमें से ज्यादातर छात्र आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से है। उनमें से कई मदरसों में पढ़े हैं और उनमें से कुछ हाफिज भी हैं जो कुरान सीखते हैं।


अल मिशन में है 3500 डॉक्टरों की फौज

हावड़ा में स्थित अल-अमीन मिशन को लगभग 3500 डॉक्टरों (एमबीबीएस और बीडीएस) और 3000 इंजीनियरों के साथ साथ बड़ी संख्या में शोधकर्ताओं, प्रशासनिक अधिकारियों, प्रशिक्षकों और प्रोफेसरी के स्नातक होने के साथ मान्यता प्राप्त है। यह संगठन पश्चिम बंगाल के 20 जिलों में 70 कोचिंग संस्थान संचालित करता है। अल अमीन मिशन के अनुसार, कम से कम 300 से 550 छात्रों के पास दवा का अध्ययन करने का विकल्प होगा। इनमें से अधिकांश राज्य के सबसे गरीब जिलों में हैं। इनमें से मुर्शिदाबाद के 139, जबकि मालदा से 80 उम्मीदवार हैं। इनके अलावा दक्षिण 24 परगना से 50, बीरभूम से 50, उत्तर 24 परगना से 33, मान से 25 नदिया से 24, उत्तर दिनाजपुर से 16, दक्षिण दिनाजपुर से 15, हावड़ा से 13, हुगली से 12 छात्र आते हैं। जबकि बकुला से 11 पूर्वी मिदनापुर से 10, कुचविहार से छ पश्चिम मिदनापुर से, कोलकाता और पुरूलिया के 3-3 छात्र हैं।

शाहीन की सफलता की कहानी

मदरसों के जिन कई बच्चों ने नीट परीक्षा पास कर सफलता हासिल की है उसमें से एक गुलशन अहमद 646 अंकों के साथ NEET (राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा) 2022 को क्रैक किया है। कर्नाटक स्थित शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के जिन 12 छात्रों को नीट 2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की उम्मीद है, गुलशन उसमें से एक हैं।

शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अध्यक्ष डॉ अब्दुल कदीर ने कहा कि इस साल शाहीन कॉलेज बीदर में लगभग 1,800 छात्रों को नीट के लिए प्रशिक्षित किया गया था, जिनमें से लगभग 450 छात्रों के मेडिकल सीट हासिल करने की उम्मीद है, जबकि 12 उम्मीदवारों के पास सरकारी मेडिकल कॉलेज में सीट हासिल करने की उच्च संभावना है। शाहीन ग्रुप के हाफिज ने नीट में 680 अंक हासिल किए हैं।

बेंगलुरु में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, कादिर ने कहा, "देश में मदरसा के छात्रों को लेकर काफी विवाद रहा है। हालांकि, हमारे संस्थान के माध्यम से उन्हें मुख्यधारा की शिक्षा में उजागर करके, पूर्व मदरसा छात्रों ने वास्तव में NEET में अच्छा प्रदर्शन किया है। कर्नाटक के स्कूल शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में माता-पिता की शिकायतों के बाद मदरसों के निरीक्षण का आदेश दिया था। नागेश ने यह भी घोषणा की कि शिक्षा विभाग धार्मिक शिक्षा के अलावा मदरसा पाठ्यक्रम में विज्ञान और गणित जैसे विषयों को शामिल करने की योजना बना रहा है। हम पहले से ही मदरसों के साथ मुख्यधारा की शिक्षा प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं। हम मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से सरकार की किसी भी कोशिश में मदद करने के लिए तैयार हैं।

इस साल NEET में AIR 834 हासिल करने वाले जरदी ने कहा: "मैंने छठी कक्षा में निजी स्कूल छोड़ दिया और एक मदरसे में शामिल हो गया था। जब मैंने प्री-यूनिवर्सिटी की तैयारी शुरू की तो कम से कम छह महीने माहौल को समझना और नियमित छात्रों के साथ बराबरी से आगे बढ़ना बहुत मुश्किल था। दसवीं कक्षा में 96.4 प्रतिशत और बारहवी में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के बाद, मैंने नीट की तैयारी की।

मोहम्मद अली इकबाल, जिन्होंने तीसरी बार NEETकी परीक्षा दी। उन्हें नीट में 680 अंक प्राप्त हुए। वह शाहीन संस्थान के छात्रों में टॉपर रहे हैं। उन्होंने कहा- "मदरसा शिक्षा छोड़ने के बाद संस्थान के गाइड और शिक्षकों ने मुझे अपने कौशल को सुधारने में मदद की। मैं पिछले छह महीनों से कठिन कोचिंग से गुजरा जिससे मुझे नीट क्रैक करने में मदद मिली।

Next Story

विविध