Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

BHU की इफ्तार पार्टी में VC के शामिल होने पर बवाल, छात्रों ने फूंका पुतला, बोले- जामिया और JNU चले जाएं कुलपति

Janjwar Desk
28 April 2022 6:45 AM GMT
BHU की इफ्तार पार्टी में VC के शामिल होने पर बवाल, छात्रों ने फूंका पुतला, बोले- जामिया और JNU चले जाएं कुलपति
x

BHU की इफ्तार पार्टी में VC के शामिल होने पर बवाल, छात्रों ने फूंका पुतला, बोले- जामिया और JNU चले जाएं कुलपति

BHU News : बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) के महिला महाविद्यालय में वाइस चांसलर ने मुस्लिम स्टॉफ के लिए इफ्तार पार्टी (Iftar Party) का आयोजन किया था, जिसका वहां पर छात्रों ने विरोध किया...

BHU News : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) में वाइस चांसलर की इफ्तार पार्टी (Iftar Party) को लेकर विवाद शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी के महिला महाविद्यालय में वीसी ने मुस्लिम स्टॉफ के लिए इफ्तार पार्टी (Iftar Party) का आयोजन किया था। जिसका वहां पर छात्रों ने विरोध किया। बता दें कि विरोध कर रहे छात्रों का कहना है कि वीसी यूनिवर्सिटी में नई परंपरा शुरू कर रहे हैं। छात्रों ने इसके विरोध में वीसी का पुतला भी फूंका और अपना विरोध जताया। छात्रों का कहना है कि अगर वीसी को इफ्तार पार्टी करनी है तो वह जामिया या जेएनयू (JNU) जा सकते हैं।

छात्रों ने फूंका पुतला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छात्रों का एक समूह कुलपति आवास के बाहर पुतला दहन करने पंहुचा और वहां पर उन्होंने जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन कर रहे छात्र शुभम ने बताया कि पूर्व वीसी गिरीश चंद त्रिपाठी ने अपने कार्यकाल में नवरात्र में फलों के भोजन की परंपरा शुरू की थी और अब वीसी संस्थान में नई परंपरा शुरू कर रहे हैं और इसे किसी हाल में स्वीकार नहीं किया जाएगा। छात्रों का कहना है कि अगर कुलपति इफ्तार पार्टी करना चाहते हैं तो वह एएमयू या जामिया जा सकते हैं और बीएचयू म उनकी जरुरत नहीं है।


BHU में आज तक नहीं हुई इफ्तार पार्टी

बीएचयू के रिसर्च स्टूडेंट्स आशीर्वाद दुबे और पतंजलि पांडेय का दावा है कि बनास हिन्दू यूनिवर्सिटी में आज तक इस तरह से किसी इफ्तार पार्टी का योजन नहीं किया गया है लेकिन वीसी नई परंपरा को शुरू कर रहे हैं। छात्रों का आरोप है कि इफ्तार पार्टी का आयोजन महिला कॉलेज में इसलिए किया गया है ताकि छात्र इसका विरोध ना कर सकें।


इफ्तार पार्टी का विरोध में आंदोलन की चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वीसी ने यूनिवर्सिटी के अन्य अधिकारीयों और कर्मचारियों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था और जैसे ही यह खबर यूनिवर्सिटी के छात्रों को लगी तो वहां पर हंगामा शुरू हो गया। जिसके बाद छात्रों ने विरोध दर्ज कराते हुए कुलपति आवास के बाहर कुलपति सुधीर जैन का पुतला फूंका। छात्रों ने भविष्य में भी इसी मुद्दे पर आंदोलन करने की चेतावनी दी।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध