Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

Jharkhand News : सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी शिबू सोरेन की जीवनी, विरोध में उतरी BJP, कही ये कड़वी बात

Janjwar Desk
23 May 2022 9:49 AM GMT
Jharkhand News : सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी शिबू सोरेन की जीवनी, विरोध में उतरी BJP, कही ये कड़वी बात
x

Jharkhand News : सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी शिबू सोरेन की जीवनी, विरोध में उतरी BJP, कही ये कड़वी बात

Jharkhand News : झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक, सुप्रीमो और झारखंड राज्य (Jharkhand News) में दिशोम गुरु के नाम से प्रचलित शिबू सोरेन (Shibu Soren) स्कूल के सिलेबस में पढ़े जाएंगे, झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के इस निर्णय पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है...

Jharkhand News : झारखंड मुक्ति मोर्चा के संस्थापक, सुप्रीमो और झारखंड राज्य (Jharkhand News) में दिशोम गुरु के नाम से प्रचलित शिबू सोरेन (Shibu Soren) स्कूल के सिलेबस में पढ़े जाएंगे। बता दें कि झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के इस निर्णय पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। झारखंड (Jharkhand News) के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने बोकारो में इसकी घोषणा की है। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि झारखंड आंदोलन (Jharkhand Andolan) से जुड़े बिनोद बिहारी, महतो, सुनील महतो को भी सिलेबस में शामिल किया जाएगा।

झारखंड निर्माण के बारे में बताना है फैसल का उद्देश्य

बता दें कि झारखंड सरकार (Jharkhand News) के इस फैसले को सही बताते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि दिशोम गुरु शिबू सोरेन, विनोद बाबू और निर्मल महतो ने झारखंड के निर्माण में अहम योगदान दिया है। इन्हीं लोगों के प्रयास से 2000 में झारखंड (Jharkhand News) अलग राज्य बना। आने वाली पीढ़ियों को उसके बारे में जानना चाहिए इसी उद्देश्य से इन्हें स्कूल के सिलेबस में शामिल किया जा रहा है।

सरकारी स्कूलों को हरे रंग से रंगने का निर्णय

बता दें कि इससे पहले झारखंड सरकार (Jharkhand News) ने सभी सरकारी स्कूलों को हरे रंग से रंगने का निर्णय लिया है। सरकार में शामिल जेएमएम के सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने जहां इसका स्वागत किया है। वहीं विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस फैसले का कड़ा विरोध किया है।

भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के सरकारी स्कूली शिक्षा का राजनीतिकरण कर रही है। बता दें कि भाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया तब आई है, जब 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद पार्टी पर देश में भगवाकरण के आरोप लग रहे हैं।

भाजपा ने किया फैसले का विरोध

कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा है कि सभी लोगों को इसका समर्थन करना चाहिए क्योंकि सरकार स्कूली शिक्षा के लिए सही कदम उठा रही है।

वहीं, भाजपा के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कटाक्ष करते हुए पूछा है कि क्या सरकार बच्चों को शिबू सोरेन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बारे में भी बताएगी? साथ ही उन्होंने कहा कि गुरु जी ने 90 के दशक में केंद्र की नरसिम्हा राव सरकार से रुपए लिए और चुप हो गए थे। उस समय ही झारखंड (Jharkhand News) अलग राज्य बनाने का बेहतर मौका था लेकिन गुरु जी की चुप्पी की वजह से यह नहीं हो सका। अटल बिहारी वाजपेई के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी तो अलग झारखंड (Jharkhand News) राज्य बनाया जा सका।

साथ ही बीजेपी प्रवक्ता ने यह भी पुछा है कि शिबू सोरेन पर संसद में वोट देने के लिए नोट लेने का भी आरोप है। ऐसे में हमारे बच्चे को इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

Next Story