Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

जानिए कौन हैं प्रदीप सिंह, जिसने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में किया है टॉप

Janjwar Desk
4 Aug 2020 1:24 PM GMT
जानिए कौन हैं  प्रदीप सिंह, जिसने सिविल सेवा परीक्षा 2019 में किया है टॉप
x
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया। परीक्षा में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है। दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा है। प्रतिभा वर्मा ने महिला उम्मीदवारों में प्रथम स्थान हासिल किया है।

जनज्वार। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया। परीक्षा में प्रदीप सिंह ने टॉप किया है। दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा है। प्रतिभा वर्मा ने महिला उम्मीदवारों में प्रथम स्थान हासिल किया है। इस बार कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। चुने गए उम्मीदवारों में 304 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी, 78 उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस, 251 उम्मीदवार ओबीसी, 129 एससी और 67 उम्मीदवार एसटी कैटेगरी के शामिल हैं।

यूपीएससी में पहला स्थान पाने वाले प्रदीप सिंह हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पिता सुखवीर सिंह पूर्व ग्राम सरपंच हैं। प्रदीप का यह चौथा अटेम्प्ट था। इससे पहले 2018 के यूपीएससी एग्जाम में उन्होंने 260 रैंक हासिल की थी। प्रदीप ने कहा कि, मैंने उम्मीद नहीं की थी कि मेरी ऑल इंडिया रैंक 1 आएगी। मुझे काफी अच्छा लग रहा है। मेरा परिवार और दोस्त काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि जो भी UPSC की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए मेरा एक ही संदेश है कि आप खुद पर भरोसा रखें। अगर आपको कभी लगे कि आप यह नहीं कर पाएंगे तो उस कारण को याद करें जिसके लिए आपने तैयारी शुरू की थी, अपने प्रेरणा स्रोत के टच में रहें। मेरे पिताजी मेरे लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। एक बार जब मैं जॉब करता था तो मुझे लगा कि मैं जॉब करते हुए नहीं कर पाऊंगा। उन्होंने मुझे प्रेरित किया। उन्हीं की प्रेरणा से मैंने दोबारा तैयारी शुरू की। मेरी कामयाबी में सबसे बड़ा हाथ मेरे पिताजी का है।

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम के लिए इंटरव्यू 20 जुलाई को शुरू हुए थे। इसका रिजल्ट मंगलवार सुबह जारी कर दिया गया। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए थे। इनके लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुई थी। लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते मार्च में इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे। इसके बाद इंटरव्यू 20 जुलाई से 30 जुलाई के बीच आयोजित किए गए। यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध