शिक्षा

MBBS in Ukraine: यूक्रेन से लौट रहे भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी राहत, जॉर्जिया के विश्वविद्यालयों ने जारी की लिस्ट

Janjwar Desk
23 Sep 2022 12:45 PM GMT
MBBS : यूक्रेन से लौट रहे भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी राहत, जॉर्जिया के विश्वविद्यालयों ने जारी की लिस्ट
x

MBBS : यूक्रेन से लौट रहे भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी राहत, जॉर्जिया के विश्वविद्यालयों ने जारी की लिस्ट

MBBS in Ukraine: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने जॉर्जिया के विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट जारी की है, जहां से युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से लौटे भारतीय मेडिकल छात्र एकेडमिक मोबिलिटी प्रोग्राम के तहत एमबीबीएस के लिए आवेदन कर सकते हैं...

MBBS in Ukraine: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने जॉर्जिया के विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट जारी की है, जहां से युद्ध ग्रस्त यूक्रेन से लौटे भारतीय मेडिकल छात्र एकेडमिक मोबिलिटी प्रोग्राम के तहत एमबीबीएस के लिए आवेदन कर सकते हैं। हाल में आयोग ने उन देशों की लिस्ट जारी की थी, जहां से यूक्रेन से लौटे भारतीय मेडिकल छात्र अपनी मेडिकल डिग्री पूरी कर सकते हैं। एनएमसी द्वारा हाल में जारी एक आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक स्टूडेंट्स बीएयू इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बातूमी, जॉर्जियन नेशनल यूनिवर्सिटी एसईयू, और न्यू विजन यूनिवर्सिटी, जॉर्जिया में पढ़ाई कर सकते हैं।

विश्वविद्यालयों की सूची

एनएमसी ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के परामर्श से विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को मेडिकल छात्रों को उन विश्वविद्यालयों के बारे में सूचित करने का सुझाव दिया था, जहां से वे अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इससे पहले केंद्र सरकार ने यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों को देश के मेडिकल कॉलेज में सीट देने से साफ इनकार कर दिया था। सरकार ने कहा था कि कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

एनएमसी ने जारी की लिस्ट

विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए एनएमसी ऐसे छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने की अनुमति देने के लिए यूक्रेन के अकादमिक गतिशीलता कार्यक्रम को मान्यता देने के लिए सहमत हो गया लेकिन डिग्री केवल यूक्रेन के मूल विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के कानून के अनुसार, विदेशी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए केवल एक विश्वविद्यालय से डिग्री होना आवश्यक है। एकेडमिक मोबिलिटी प्रोग्राम वैश्विक स्तर पर विभिन्न देशों में अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला के लिए एक अस्थायी व्यवस्था है। नोटिस में कहा गया है कि डिग्री यूक्रेन के मूल विश्वविद्यालय द्वारा ही प्रदान की जाएगी।

संस्थानों की फीस

  • बीएयू इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बातूमी, जॉर्जिया - 6500 USD (5.26 लाख रुपये ) , मीडियम - इंग्लिश
  • जॉर्जियन नेशनल यूनिवर्सिटी, एसईयू जॉर्जिया- 5500 USD (4.45 लाख रुपये), मीडियम - इंग्लिश
  • न्यू विजन यूनिवर्सिटी - जॉर्जिया, 7000 USD (5.67 लाख रुपये), मीडियम - इंग्लिश
Next Story

विविध