शिक्षा

National Anthem Compulsory In UP : मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Janjwar Desk
12 May 2022 1:15 PM GMT
National Anthem Compulsory In UP : मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य, योगी सरकार का बड़ा फैसला
x

National Anthem Compulsory In UP : मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य, योगी सरकार का बड़ा फैसला

National Anthem Compulsory In UP : मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार ने आदेश को जारी करते हुए कहा कि गत 24 मार्च को बोर्ड की बैठक में लिए गए फैसले के अनुरूप नये शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले प्रार्थना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है....

National Anthem Compulsory In UP : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज गुरुवार से राज्य के सभी मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान (National Anthem Compulsory in UP) का गायन अनिवार्य कर दिया है। यह फैसला उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड की एक बैठक में लिया गया है।

मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एस.एन. पांडे ने सभी मदरसा कल्याण अधिकारियों (Madarasa Welfare Officers) को पत्र लिखकर राज्य के सभी मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले मदरसे में राष्ट्रगान (National Anthem In Madarasa) को अनिवार्य किए जाने संबंधी फैसले के बारे में बताया है। रजिस्ट्रार ने नौ मई को मदरसा कल्याण अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किए।

एस.एन पांडे ने आदेश को जारी करते हुए कहा है कि गत 24 मार्च को बोर्ड की बैठक में लिए गए फैसले के अनुरूप नये शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले प्रार्थना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी मान्यता प्राप्त, अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों में आगामी शिक्षण सत्र से कक्षाएं शुरू होने से पहले अन्य दुआओं के साथ-साथ समवेत स्वर में शिक्षकों और छात्र छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान का गायन किए जाने का निर्णय लिया गया है।

पांडे ने बताया कि रमजान के महीने के दौरान 30 मार्च से 11 मई तक मदरसों में अवकाश घोषित था और 12 मई से नियमित कक्षाएं शुरू हुईं लिहाजा यह आदेश (National Anthem Compulsory in UP) आज से लागू हो गया है। आदेश के मुताबिक जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के लिए नियमित तौर पर निगरानी करनी होगी।

इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए योगी सरकार के मंत्री दानिश अंसारी ने कहा कि ये एक अच्छी परंपरा है और इसकी हर जगह तारीफ हो रही है। अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री ने कहा कि ये अन्य स्कूलों में भी होता आया है और अब यह मदरसों में भी शुरू हो रहा है तो इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। यह एक अच्छी शुरुआत है और सभी लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं। आम मुसलमान भी इसका स्वागत कर रहा है।

Next Story

विविध