शिक्षा

सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन

Janjwar Desk
17 Aug 2020 6:15 AM GMT
सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन
x
सीबीएसई बोर्ड ने कहा, जो छात्र एक या दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देनी ही होगी, सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद ही कंपार्टमेंट टेस्ट देने वाले छात्रों की संख्या पता चल सकेगी....

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा कासीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं के संबंध में पत्र जारी कर दिया है, जिस की कॉपी सभी संबंधित स्कूलों को दी गई है। इससे पहले सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने या न कराने को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगे थे। 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए यह ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त तक ही किया जा सकता है।

बोर्ड ने कहा, जो छात्र एक या दो विषय में फेल हैं, उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देनी ही होगी। सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद ही कंपार्टमेंट टेस्ट देने वाले छात्रों की संख्या पता चल सकेगी। सीबीएसई बोर्ड के कंपार्टमेंट परीक्षा में स्टूडेंट्स की संख्या कम होगी इसलिए इनके प्रश्न-पत्र ऑनलाइन सभी सेंटर्स पर भेजे जायेंगें।

इसके लिए सभी परीक्षा केंद्र इंचार्ज को यूजर आईडी और पासवर्ड दिये जाएंगे। सीबीएसई की 10वीं में दो विषय तक और 12वीं में एक विषय में फेल छात्र ही कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे।

सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं के संबंध में पत्र जारी कर दिया है, जिस की कॉपी सभी संबंधित स्कूलों को दी गई है। इससे पहले सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने या न कराने को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगे थे।

सीबीएसई को मिले अधिकांश सुझावों में अधिकतर सुझाव परीक्षा रद्द कराने के पक्ष में थे, लेकिन बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। अगले सप्ताह परीक्षा की तारीख जारी होने की संभावना है।

सामान्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी होने के उपरांत कंपार्टमेंट की परीक्षाएं जुलाई माह में ली जाती है। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण पहले बोर्ड की कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी और फिर और फिर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे में भी देरी हुई।

10वीं और 12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर पहले सप्ताह के दौरान ली जा सकती हैं। हालांकि इसके लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है। स्कूल और छात्रों को इस बारे में सूचित किया जा रहा है। विभिन्न राज्यों में स्कूलों ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म जारी कर दिए हैं।

TagsCBSE 
Next Story

विविध

Share it