Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: ठिठुरन वाली ठंड के लिए हो जाइए तैयार, बारिश और बर्फबारी की पड़ेगी दोहरी मार

Janjwar Desk
15 Dec 2021 3:40 AM GMT
Aaj Ka Mausam, 01 May 2022 : दिल्ली में तेज गर्मी से राहत, इन राज्यों में होगी बारिश
x

Aaj Ka Mausam, 01 May 2022 : दिल्ली में तेज गर्मी से राहत, इन राज्यों में होगी बारिश

Kaisa hai Aaj ka Mausam: आईएमडी के अनुसार, 15 और 16 दिसंबर से निचले स्तर पर पुरवाई और पंजाब-हरियाणा-पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में कुछ बादल छाए रहने के साथ हल्की सी बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है, जिससे मौसम में काफी ठंडक आ सकती है...

Aaj ka Mausam 15 December 2021: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में सर्दी अब जोर पकड़ रही है। ठंडी हवाओं(Cold waves) के कारण तापमान में तेजी से गिरावट होने लगी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अनेक इलाकों में न्यूनतम तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस केे बीच चला गया है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले सप्ताह ठिठुरन वाली ठंड पड़ने की संभावना हैै।

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में बना हुआ है। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में ड्राई मौसम की संभावना है। दिल्ली में आने वाले दिनों में भंयकर कोहरा देखने को मिल सकता है।

15-12-2021 Mausam: राजधानी दिल्ली में बीते कई दिन से न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। भारत मौमस विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 3 दिन न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिल्ली में अगले 3-4 दिन तापमान में गिरावट के साथ ही सुबह-शाम में कोहरा भी छाया रहेगा।

उत्तराखंड (Uttarakhand Weather) में 15 और 16 दिसंबर के लिए मौसम विभाग ने पहाड़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी (Snowfall) की संभावना जताई है। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है। हालांकि, इस दौरान पहाड़ के निचले इलाकों और मैदानी क्षेत्र में मौसम साफ रहेगा।

वहीं, हिमाचल (Himachal Pradesh) की बात करें तो यहां मौसम फिर से बिगड़ने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में तीन दिन बारिश या बर्फबारी की संभावना जताई है। राज्य के उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 15 से 17 दिसंबर तक बारिश-बर्फबारी (Rain-Snowfall) के आसार हैं। वहीं मध्य पर्वतीय भागों में 16 और 17 दिसंबर को बारिश-बर्फबारी हो सकती है। इस दौरान मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा। वहीं, 18 दिसंबर को सभी भागों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है।

अगले 24 घंटो के दौरान मौसम का मिजाज: स्काईमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान तटीय तमिलनाडु (Tamilnadu Rain) में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज वर्षा हो सकती है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh Weather) के दक्षिणी तट और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

आईएमडी के ट्वीट के अनुसार, 15 और 16 दिसंबर से निचले स्तर पर पुरवाई और पंजाब-हरियाणा-पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में कुछ बादल छाए रहने के आसार है। साथ ही हल्की सी बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है, जिससे मौसम में काफी ठंडक आ सकती है।

वहीं, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है। जानकारों ने गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात की आशंका जताई है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध