पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 13 November: दिल्ली में प्रदूषण से मिली राहत लेकिन दक्षिण राज्यों में बारिश का कहर जारी, जानिए कैसा रहेगा आपके राज्य में मौसम का मिजाज

Janjwar Desk
12 Nov 2021 6:57 PM GMT
Aaj ka Mausam, 20 October: दक्षिण के बाद अब पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड-हिमाचल-कश्मीर में बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 13 November: देश के दक्षिणी राज्‍यों में लगातार हो रही बारिश से फिलहाल राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक केरल में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Aaj ka Mausam/Weather Today, 13 November: देश के दक्षिणी राज्‍यों में लगातार हो रही बारिश से फिलहाल राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक केरल में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इधर, देश के राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिली। दिल्ली और सटे इलाकों में प्रदूषण का स्तर अब गंभीर श्रेणी में आ गया है जो पहले बेहद खराब स्थिति में था।

दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट

दक्षिण भारत में बारिश का कहर जारी है। तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का कहर आगे भी जारी रहेगा। पांच दिनों के दौरान तमिलनाड, कराईकल, पुडुचेरी और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

https://twitter.com/SkymetWeather/status/1459136454349656069?t=qMaem_APLVnTbOVkXHlsNA&s=19

विभाग की मानें तो उत्तरी तटीय तमिलनाडु और इसके आसपास के इलाकों पर बना डिप्रेशन कमजोर होकर गहरे निम्न दबाव के रूप में तब्‍दील हो गया है। इससे बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है। अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, रायलसीमा, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है।

उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

इधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली समेत उत्तर भारत में तापमान गिरने का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड काफी ज्‍यादा हो गई है। सुबह और शाम के समय तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही हैै। दिल्‍ली, यूपी, बिहार समेत पूरे उत्‍तर भारत में हल्‍की ठिठुरन के साथ धूप की भी तपिश कम होने लगी है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में मौसम शुष्क बना हुआ है। बीते कई दिनों से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान भारत में मौसम

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

https://twitter.com/SkymetWeather/status/1459072675192532992?t=Sxl_UnI8b43Woiill1sbgA&s=19

इसके अलावा तेलंगाना, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में भी देखने को मिल सकता है। इन इलाकों में तेज हवाओं का असर भी देखने को मिलेगा। छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में हल्की या उससे अधिक बौछारें देखने को मिल सकती हैं। मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन 12 नवंबर को बारिश की सम्भावना नहीं है। वहीं, महाराष्ट्र के नांदेड़, मराठवाड़ा, कोंकण के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने के साथ तेज हवा चलेंगी और कहीं-कहीं पर बिजली चमकने के साथ बारिश की आशंका है।

Next Story

विविध

Share it