पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 14 November: ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, माइनस डिग्री तापमान में ठिठुरे इस राज्य के लोग

Janjwar Desk
13 Nov 2021 7:52 PM GMT
Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 17 September, mausam ki jankaari
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 14 November: जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को तापमान माइनस में दर्ज किया गया। घाटी के गुलमर्ग, काजीगुंड, कोकरनाग समेत कई जगहों पर रात का पारा माइनस में चला गया है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 14 November: देश के दक्षिणी राज्यों में इनदिनों भारी बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हैं। बंगाल की खाड़ी पर बने सिस्टम के प्रभाव से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक समेत कई दक्षिण के हिस्सों में मूसलाधार बारिश जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक यहां बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा बना रही है, जिससे पूर्वी तटवर्ती क्षेत्र ओडिशा से तमिलनाडु तक में घने काले बादल छाए रहेंगे। वहीं, देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम शुष्क और सामान्य बना हुआ है। इधर, कश्मीर में पारा माइनस के पार चला गया है। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों मे घाटी का तापमान और नीचे जाएगा जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी देखने को मिलेगा।

अगले 24 घंटों के दौरान भारत में मौसम

निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जाहिर की गई है। छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, मिजोरम और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली और एनसीआर का वायु प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में रहेगा।

ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट

तमिलनाडु के आकाश में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में शुक्रवार से ही हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार 14 नवंबर को ओडिशा में भारी बारिश होने की आशंका है। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान विभाग की ओर से पूर्वानुमान जारी की गई जिसके अनुसार, अगले सप्ताह बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है जिससे राज्य में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। विभाग के अनुसार, ओडिशा के गंजाम, गजपति, रायगढ़ा और कंधमाल जिलों में रविवार को सुबह तक मूसलाधार बारिश हो सकती है। रविवार 14 नवंबर को ओडिशा के खोरडा, पुरी, कटक, भुवनेश्वर, नयागढ़, गंजाम, गजपति, कंधमाल, अंगुल और केंद्रपाड़ा तक भारी बारिश होने की आशंका है।

कश्मीर में माइनस के पार पहुंचा तापमान

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार को तापमान माइनस में दर्ज किया गया है। कश्मीर की राजधानी श्रीनगर और पहलगाम में शुक्रवार की रात सबसे ठंडी रही। घाटी के गुलमर्ग, काजीगुंड, कोकरनाग समेत कई जगहों पर रात का पारा माइनस में चला गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में कश्मीर घाटी और लद्दाख में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी श्रीनगर में रात में पारा 0.1 डिग्री सेल्सियस रहा। पहलगाम में पारा -3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शुक्रवार को गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान -2.0 डिग्री सेल्सियस था। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान -1.0 डिग्री सेल्सियस था।

Next Story

विविध

Share it