पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 15 November: यूपी-बिहार-राजस्थान समेत कई राज्यों में ठंड से कांपे लोग, केरल में बारिश का अलर्ट

Janjwar Desk
15 Nov 2021 3:15 AM GMT
Aaj ka Mausam/Weather Today, 15 November: यूपी-बिहार-राजस्थान समेत कई राज्यों में ठंड से कांपे लोग, केरल में बारिश का अलर्ट
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 15 November: मौसम बदलने के साथ ही राज्य में रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं दिन में भी ठंड महसूस होने लगी हैं। पिछले 48 घंटों के दौरान राजस्थान के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 15 November: बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के कारण दक्षिण भारत में लगातार बारिश हो रही है। तमिलनाडु में कहर बरपाने के बाद मौसम विभाग ने अब केरल के जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पूर्वी क्षेत्र से आ रहीं नम हवाएं उत्तर भारत में ठंढ का कहर बढ़ा रही है। पिछले 48 घंटों के दौरान, यूपी, बिहार, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

उत्तर प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज

बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव के कारण पूर्वी क्षेत्र से नम हवाएं तेजी से बिहार और मध्य उत्तर प्रदेश की ओर आ रही हैं। उत्तर पश्चिम हवाओं से इन हवाओं के मिलने के कारण तापमान में गिरावट आ रही है। पूर्वी क्षेत्र से आ रही नम हवाओं ने शहर का मौसम बदल दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश के तापमान में और कमी आ सकती है।

इसी बीच, रविवार सुबह भी तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई और धुंध छाई रही। सूरज के चढ़ते ही धूप खिली तो धुंध की चादर भी छट गई। मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी हवाओं के चलते आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट की संभावना बनी है। इसके बाद ठंड में तेजी से इजाफा होगा। रविवार को कानपुर में तापमान 0.4 डिग्री गिर गया और यह 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के तापमान में आई कमी का कारण पूर्वी क्षेत्र से आ रही हवाएं हैं।

राजस्थान में कड़ाके की ठंड

राजस्थान में इन दिनों सर्दी का अहसास लगातार बढ़ता जा रहा है। मौसम बदलने के साथ ही राज्य में रात के तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं दिन में भी ठंड महसूस होने लगी हैं। पिछले 48 घंटों के दौरान राजस्थान के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। बीती रात सीकर में 6.5 डिग्री के साथ मौसम की सबसे सर्द रात रही। इसी के साथ ही भीलवाड़ा, पिलानी, चितौड़गढ़, नागौर सहित प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के नीचे जा चुका है। वहीं, गुलाबी नगरी जयपुर में भी 12.6 डिग्री तापमान के साथ शनिवार को इस सीजन की सबसे सर्द रात दर्ज की गई।

अगले 24 घंटों के दौरान भारत में मौसम

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट वेटर के पूर्वानुमान के मुताबिक केरल में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश की संभवना है। पिछले कुछ दिनों से केरल में बारिश के बीच 15 नवंबर को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

इधर, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, गंगीय पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने विदर्भ, मराठवाड़ा और झारखंड में और मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की आशंका व्यक्त की है।

Next Story

विविध

Share it