पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 17 November: अब बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के साथ ठंड के डबल डोज से बढ़ेगी ठिठुरन

Janjwar Desk
17 Nov 2021 3:52 AM GMT
Aaj ka Mausam/Weather Today, 17 November: अब बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के साथ ठंड के डबल डोज से बढ़ेगी ठिठुरन
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 17 November: उत्तर भारत में कंपाने वाली सर्द से फिलहाल लोगों को राहत है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR समेत समेत पूरे उत्तर भारत में सुबह और शाम को हल्की ठिठुरन वाली ठंड शुरू होने में अभी समय है।

Aaj ka Mausam/Weather Today, 17 November: उत्तर भारत में कंपाने वाली सर्द से फिलहाल लोगों को राहत है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR समेत समेत पूरे उत्तर भारत में सुबह और शाम को हल्की ठिठुरन वाली ठंड शुरू होने में अभी समय है। बावजूद इसके कई राज्यों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री पर पहुंच गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले दिनों में मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों में इजाफा होगा।

दिल्ली में धूप के साथ ठंड का असर

राजधानी दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है। बीते दिन अधिकतम टेंपरचर सामान्य से दो डिग्री कम 26.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में सुबह के साथ-साथ दिन के तापमान में भी बदलाव आएगा, जिसकी वजह से लोगों को दिन में धूप अच्छी लगने लगेगी। मगर, सुबह में प्रदूषण के साथ घना कोहरा लोगों परेशान कर सकता है।

मध्य प्रदेश में बढ़ी ठंड

मध्यप्रदेश में मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जिससे प्रदेश में ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट से सिहरन बढ़ गई है। मौसम विभग की माने तो बंगाल की खाड़ी में अंडमान के करीब एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसके कारण रात और दिन दोनों तापमान सामान्य तापमान से नीचे हैं और आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी।

वहीं, 17 नवंबर से मप्र में बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में बारिश भी हो सकती है।

दक्षिण भारत में होगी बारिश

इधर, पिछले कुछ दिनों से दक्षिण भारत में बारिश थमने का नाम नहीं ले रहा। इसी बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 17 और 18 नवंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र तट पर भारी बारिश होने की संभावना जताई हैं। बारिश को लेकर मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 4 दिनों तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

विभाग के अनुसार, तमिलनाडु के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसके कारण 17-18 नवंबर को तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। भारी बारिश की आशंका के बीच प्रशासन ने लोगों को बिना जरूरत घर से बाहर ना निकलने की अपील की है।

अगले 24 घंटों के दौरान भारत में मौसम

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईकेट वेदर ने अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा, लक्षद्वीप, तेलंगाना के शेष हिस्सों, दक्षिण कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण ओडिशा, दक्षिण और दक्षिण पूर्व गुजरात और गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।


Next Story

विविध

Share it