पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 22 November: पंजाब-हरियाणा-दिल्ली में बढ़ेगी ठंड, कई राज्यों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट जारी

Janjwar Desk
21 Nov 2021 6:48 PM GMT
Aaj ka Mausam/Weather Today, 22 November: पंजाब-हरियाणा-दिल्ली में बढ़ेगी ठंड, कई राज्यों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट जारी
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 22 November: पहाड़ी इलाकों पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण जहां राजधानी दिल्ली में बादल देखने को मिले वहीं राजस्थान के जयपुर, अजमेर और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, बरेली, लखनऊ समेत कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 21 November: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से दक्षिण भारत में बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं, जम्मू-कश्मीर के पास एक कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से उत्तर भारत में कई जगहों पर हल्की बारिश हो गई है। इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से राजधानी दिल्ली में बढ़ती सर्दी पर ब्रेक लगा है। हालांकि, बारिश के बाद अगले तीन से चार दिनों में एक बार फिर से सर्दी के बढ़ने का सिलसिला शुरू होगा।

पहाड़ी इलाकों पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण जहां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल देखने को मिले वहीं राजस्थान के जयपुर, अजमेर और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, बरेली, लखनऊ समेत कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को मौसम साफ हो जाएग। इसके बाद उत्तर पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाओं की रफ्तार में इजाफा होगा जिसकी वजह से दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी।

बिहार में ठंड बढ़ने का अनुमान

मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से बिहार के मौसम में परिवर्तन जारी है। यहां के अधिकतर जिलों में सुबह और शाम लोगों को ठंड महसूस हो रही है तो दिन में धूप निकल रही है। हालांकि तापमान में गर रोज गिरावट जारी है। स्थानीय मोसम विभाग के अनुसार, बिहार के मौसम में बदलाव का क्रम आगे भी जारी रहेगा।

अरब सागर के ऊपरी हिस्सों में निम्न हवा के दबाव की वजह से वहां से विस्तारित बादलों का प्रभाव देश के मैदानी हिस्सों से होते हुए बिहार तक पहुंच रहा है। इसके प्रभाव से पटना समेत इसके आसपास और कुछ जगहों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तीन से चार दिनों बाद प्रदेश में आसमान साफ होगा और इसी के साथ न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री गिरावट का पूर्वानुमान है। इसके कारण सुबह-शाम लोगों को ठंड का अहसास होगा। अगले तीन चार दिनों में प्रदेश का न्यूनतम तापमान 12-13 डिग्री तक रहने के आसार हैं।

मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट

लो प्रेशर एरिया के कारण जहां आंध्र प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ कहर बरप रहा है तो वहीं दूसरी तरफ अरब सागर से आ रही नमी के चलते नवंबर के महीने में मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे है। पिछले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई है। एमपी मौसम विभाग ने 22 नवंबर को बारिश की संभावना जताई है। वही एक दो दिन बाद दिन-रात के तापमान में बदलाव और ठंड बढ़ने के भी आसार है।

अगले 24 घंटों के दौरान भारत में मौसम

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के भविष्यवाणी के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल के कुछ हिस्सों, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना है। विभाग ने विदर्भ, दक्षिण मध्य प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में छिटपुट हल्की बारिश होने की जानकारी दी है।

Next Story

विविध

Share it