पर्यावरण

Aaj ka Mausam: दिवाली के मूड पर बारिश का खलल, जानिए कैसा रहेगा त्योहार पर आपके राज्य में मौसम का हाल

Janjwar Desk
3 Nov 2021 5:30 PM GMT
Aaj ka Mausam: दिवाली के मूड पर बारिश का खलल, जानिए कैसा रहेगा त्योहार पर आपके राज्य में मौसम का हाल
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 4 November: पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों की रातें भी अब सर्द होने लगी हैं। उत्तर भारत के राज्यों में सुबह और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। Aaj Ka Mausam | Mausam Vibhag | Barish Ka Alert | Barfbari Ka Alert ।uttarakhand। himachal pradesh। jammu kashmir। weather update।mausam vibhag alert।Temperature।weather forecast। forecast for today । Monsoon 2021 Updates

Aaj ka Mausam/Weather Today, 4 November: पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ ही मैदानी इलाकों की रातें भी अब सर्द होने लगी हैं। उत्तर भारत के राज्यों में सुबह और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। राजधानी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में सुबह-शाम के वक्त लोगों को हल्की ठंड लगने लगी है। इधर, तमिलनाडु समेत अन्य दक्षिण राज्यों में बारिश का कहर नहीं थम रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिवाली के दिन भी दक्षिण राज्यों में बारिश की संभावना है जो पर्व का माहौल किरकिरा कर सकता है।

उत्तराखंड में बर्फबारी से तापमान में गिरावट

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से बारिश और बर्फबारी हो रही है जिसका असर मैदानी इलाकों में नजर आने लगा है। राज्य के यमुनोत्री धाम और केदारनाथ में बर्फबारी होरही है। इसके अलावा पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले के ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी की स्थिति बनी हुई है।

यूपी-बिहार में बढ़ी ठिठुरन

पहाड़ों पर होरही बर्फबारी से यूपी और बिहार में ठिठुरन बढ़ने लगी है। उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज तेजी से बदलता नजर आ रहा है। सूबे में सुबह-शाम की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से आने वाले दिनों में यहां ठंड में और बढ़ोतरी होगी। वहीं, यूपी से सटे बिहार के मौसम पर नजर डालें तो उत्तर बिहार में उत्तर पश्चिम हवा और दक्षिण बिहार में पश्चिमी हवा के प्रभाव से पारा धीरे-धीरे नीचे जाने लगा है।

दिल्ली में प्रदूषण ने बढ़ाई मुश्किलें

इधर, राजधानी दिल्ली के तापमान में भी लगातार गिरावट जारी है। लेकिन दिल्ली के लिए फिलहाल हवा की गुणवत्ता में गिरावट चिंता का विषय बन गया है। दिवाली से पहले मंगलवार को राजधानी की हवा का स्तर 'बेहद खराब' हो गया। बुधवार को भी ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिला।



जानकारों की माने तो दिवाली के दिन की आतिशबाजी की बात न भी करें तो भी पराली का धुआं दिल्ली के लोगों की समस्या काफी हद तक बढ़ा सकता है। सफर के पूर्वानुमान के अनुसार, 4 से 6 नवंबर के बीच पराली का प्रदूषण 20 से 38 प्रतिशत तक रह सकता है। दिल्ली में एक्यूआई लेवल 300 के पर बना हुआ है जो बेहद खराब की श्रेणी में रखा जाता है।

गुजरात में मौसम का मिजाज सुखद

गुजरात के मौसम की तरफ रुख करें तो स्काईमेट वेदर के अनुसार, नवंबर के आखिरी 15 दिनों के दौरान राज्य भर में सुखद मौसम की स्थिति रहने की संभावना है। जनवरी तक गुजरात में मौसम की स्थिति ऐसी ही बने रहने के आसार हैं। हालांकि, दिसंबर-जनवरी के दौरान कुछ दिनों में तापमान एक अंक तक गिर सकता हैै।

अगले 24 घंटे का पूर्वानुमान

वहीं, दिवाली यानी चार अक्टूबर के पूर्वानुमान की बात करें तो स्काईमेट के अनुसार, चेन्नई में दिवाली के दिन बारिश होने की संभावना है। बारिश के कारण तमिलनाडु की राजधानी केे तापमान में एक डिग्री या उससे भी अधिक की गिरावट सकती है। इसकेे अलावा, बेंगलुरु में भी बारिश की स्थिति देखने को मिलेगी।


हैदराबाद में भी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। केरल के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी 4 अक्टूबर को बारिश की गतिविधि देखी जा सकती है, जो उत्सव में थोड़ा खलल जरूर डाल सकता है। इसके अलावा, स्काईमेट ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल में भी बारिश की संभावना जाहिर की है।

Next Story

विविध

Share it