पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 7 November: 'ला नीना' से उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, महाराष्ट्र में बारिश की आशंका

Janjwar Desk
6 Nov 2021 4:55 PM GMT
Aaj ka Mausam/Weather Today, 7 November: ला नीना से उत्तर भारत में बढ़ेगी ठंड, महाराष्ट्र में बारिश की आशंका
x

दिल्ली यूपी में छाया कोहरा, बारिश की संभावना

Aaj ka Mausam/Weather Today, 7 November: अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति को देखते हुए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 7 November: उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी हो रही है जिसके कारण मैदानी हिस्सों का तापमान नीचे गिर रहा है। सर्दियां बढ़ने के साथ वातावरण में प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में यूपी, पंजाब और हरियाणा से पराली का धुआं आने के कारण राजधानी में सांस लेना मुश्किल हो चुका है। इधर, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में बने लो प्रेशर एरिया की वजह से आने वाले दिनों में दक्षिण महाराष्ट्र में अच्छी बारिश की संभावना है।

महाराष्ट्र में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) बनने के कारण महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई इलाकों में रविवार, 7 नवंबर को भारी बारिश हो सकती है, जिसके अगले 24 घंटों में और तेज होने की संभावना है। हालांकि, लो प्रेशर एरिया भारतीय तट से दूर जा रहा है, लेकिन इसके कारण महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट के अनुसार, इस मौसमी सिस्टम की वजह से महाराष्ट्र के नासिक, पुणे(Pune) और मुंबई में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा इस सिस्टम का प्रभाव गुजरात में पड़ने की संभावना बहुत कम जताई गई है। मगर, गुजरात के दक्षिणी जिलों में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है।

राजस्थान में बढ़ी ठंड

बात करें राजस्थान(Rajasthan) की तो यहां ठंड का असर बढ़ने लगा है। राज्य के अधिकांश जिलों के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों का रुख करेगी, जिससे राजस्थान में सर्दी और बढ़ेगी। अनुमान है कि अगले दो-तीन दिन में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी। पिछले दो दिन से राज्य के सीकर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, चूरू, श्रीगंगानगर जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है। इसके साथ ही जयपुर, पिलानी, बूंदी, उदयपुर, करौली, अजमेर और उदयपुर जिलों के तापमान 15 डिग्री नीचे तक चला गया है।

उत्तर भारत में 'ला नीना' का कहर

वहीं इस साल उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। देरी से विदा हुए मानसून और 'ला नीना' असर के कारण मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, बिहार समेत उत्तर भारत के हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है। ला नीना का असर कई राज्यों में अभी से दिखना शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इस साल प्रशांत क्षेत्र में ला-नीना तेजी से उभर रहा है। इसमें समुद्र का पानी तेजी से ठंडा होना शुरू हो जाता है और इसका सीधा असर हवाओं पर पड़ता है। ला-नीना असर के कारण मौसम विभाग ने उत्तर भारत के साथ ही उत्तर पूर्व एशिया में ठंड की चेतावनी जारी की है।


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम पूर्वानुमान

स्काईमेट ने अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति को देखते हुए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुलसुम हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान, केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, विभाग ने तमिलनाडु में आने वाले कई दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रहने की आशंका जताई है।



Next Story

विविध

Share it