पर्यावरण

Aaj ka Mausam: देश के 7 राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश- IMD

Janjwar Desk
17 Nov 2021 6:55 PM GMT
Aaj Ka Mausam: दिवाली तक ठंड की होगी एंट्री, 14 अक्टूबर को अधिकारिक तौर पर मॉनसून की हुई विदाई
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 18 November: अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। इस बीच, गोवा, महाराष्ट्र और कोंकण में आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 18 November: भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में ठंड दस्तक दे चुकी हैं और लेकिन कई दक्षिणी हिस्सों में अब भी बारिश लगातार जारी है। बाढ़ और भूस्खलन से कई लोगों को जान भी चली गई है। इस बीच, कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से में पड़ने वाले बेंगलुरु में भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिनों तक देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश का भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। इस बीच, गोवा, महाराष्ट्र और कोंकण में आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

गोवा, महाराष्ट्र और कोंकण के अलावा देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में गरज के साथ और आकाशीय बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है।

मध्य प्रदेश में बूंदा बांदी के आसार

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश के मौसम का मिजाज भी बदलने वाला है। विभाग ने बताया कि बुधवार, 17 नवंबर से बादल छाने के साथ-साथ मौसम में नमी आ जाएगी। वहीं एमपी के कई शहरों में बारिश की भी संभावना है। राज्य में अगले 2 दिन के बाद ठंड में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, अलग-अलग स्थानों पर बने छह वेदर सिस्टम के प्रभाव से मध्य प्रदेश में मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। वहीं, राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई इलाकों में बूंदाबांदी की भी संभावना जताई गई है।

रांची समेत झारखंड के अन्य भाग में होगी बारिश

झारखंड में बारिश का दौर एक बार फिर शुरू हो सकता है। मौसम विभाग ने 18 और 19 नवंबर को राज्य के कई इलाकों में जोरदार बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश की वजह से राज्य के तापमान में गिरावट होगी जिससे ठंड बढ़ेगी। बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं। आने वाले दिनों में झारखंड के कई हिस्सों के तापमान में 2 से 3 डिग्री का उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिसंबर माहीने के अंतिम सप्ताह से स्टील सिटी जमशेदपुर में जोरदार ठंड की शुरुआत होने की संभावना है। ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी बरतनी होगी। वहीं राजधानी रांची समेत आसपास के इलाकों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है।

राजस्थान में 18 और 19 नवंबर को बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार 18 नवंबर को राजस्थान में बारिश की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो राजस्थान के कुछ हिस्सों में 19 नवंबर तक बारिश हो सकती है। यह बेमौसम बारिश राजस्थान के कई इलाकों में होने की संभावना है। पूर्वी हवाओं के चलते कुछ हिस्सों में बादलों की गड़गड़ाहट के बीच भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने 18 और 19 नवंबर को जयपुर, उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में बारिश की संभावना जताई है।

Next Story

विविध

Share it