Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Aaj ka Muasam Kaisa Hai: मौसम विभाग IMD की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Janjwar Desk
29 Nov 2021 3:23 AM GMT
Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 17 September, mausam ki jankaari
x
Aaj ka Mausam 29 November 2021: गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी आने वाले दिनों में बेमौसम बारिश हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार तक) चलने की संभावना है...

Aaj Kaisa Rahega Mausam: मौसम विभाग ने 29 नवंबर तक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है जो कि गहरे निम्न दबाव में बदल जाएगा। इस दौरान दक्षिण के राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। अगले 48 घंटों में यह निम्न दबाव पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। वहीं विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में बंगाल की खाड़ी पर लगातार निम्न दबाव बनते रहेंगे जिससे भारत के पूर्वी तटों के साथ-साथ चेन्नई और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होगी। इस दौरान मध्य भारत में भी बेमौसम बारिश देखने को मिल सकती है।

29-11-2021 Mausam: भारत मौसम विभाग ने 29 November को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। केरल और माहे में भी 29 नवंबर को बारिश की आशंका है। विभाग ने अगले 2 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, चेन्नई सहित तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई है। गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी आने वाले दिनों में बेमौसम बारिश हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार तक) चलने की संभावना है। पूर्वी मध्य अरब सागर के साथ साथ कर्नाटक और गोवा के तटों पर 29 तारीख को तेज हवा चलने की संभावना है, जिसकी अधिकतम गति 40-50 kmph से 60 kmph तक पहुंच सकती है।

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में इस बार नवंबर महीने में बहुत कम बारिश हुई है। नवंबर माह की शुरूआत से लेकर अभी तक प्रदेश में न तो कहीं बारिश दर्ज की गई और न ही बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिनों में भी प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के कोई आसार नहीं है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया है। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों की माने तो दिसंबर में हिमाचल में बारिश और बर्फबारी होने के आसार है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल: मौसम विभाग (Skymet) के अनुसार, अगले 24 घंटों में तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा केरल, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 29 November के मौसम पूर्वानुमान में बताया कि दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और दक्षिण तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

आने वाले समय में हवाओं का रुख तेजी से बदलने वाला है जिससे राजस्थान, पश्चिमी यूपी, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में ठिठुरन वाली सर्दी का एहसास होगा। हालांकि, प्रदूषण का स्तर गिरा है, बावजूद सेहत के लिए अब भी तय मानक से ज्यादा बुरी स्थिति में है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में बना रहेगा।


Next Story

विविध