Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Aaj ka Mausam: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी राज्यों में शीतलहर का अलर्ट, राजस्थान के कई जिलों में माइनस के पार होगा पारा

Janjwar Desk
16 Dec 2021 3:23 AM GMT
Aaj ka Mausam: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी राज्यों में शीतलहर का अलर्ट, राजस्थान के कई जिलों में माइनस के पार होगा पारा
x
Kaisa Hai Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, आने वाले दिनों में राजस्थान के तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो सकती है। ऐसे में कई जिलों का तापमान माइनस में दर्ज होगा...

Aaj Ka Mausam 16 December Weather: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में 16 दिसंबर से हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, 15 दिसंबर को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के उत्तर भारत में प्रवेश कर गया है। इसके आगे बढ़ने से 17 दिसंबर से ठंड भी बढ़ने लगेगी। उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 17 दिसंबर से 20 दिसंबर तक तेज निचले स्तर की उत्तर-पश्चिमी या उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है।

उधर, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Cold) में भी मौसम बिगड़ने के असर है। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में तीन दिन बर्फबारी की संभावना जताई है। राज्य के उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 15 से 17 दिसंबर तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। पिछले दिनों हिमाचल के मनाली (Manali Snowfall) व इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले दिनों जमकर बर्फबारी हुई।

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड (Snowfall in Uttarakhand) के कई क्षेत्रों में भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। एक पश्चिमी विक्षोभ वर्तमान में पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू-कश्मीर के आसपास सक्रिय है। इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है। इस वजह से फिलहाल न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की उम्मीद कम है।

Aaj ka Mausam Kaisa Hai: राजस्थान में 48 घंटे के भीतर सर्दी जोर पकड़ेगी और प्रदेश के कई जिले तीन दिन तक शीतलहर (Cold Waves) की चपेट में रहेंगे। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, आने वाले दिनों में राजस्थान के तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज हो सकती है। ऐसे में कई जिलों का तापमान माइनस में दर्ज होगा।

मौसम विभाग की माने तो पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान से 9 से 10 जिले 17 से 19 दिसंबर तक शीतलहर की चपेट में रहेंगे। इन जिलों में 2 से 4 डिग्री तक तापमान गिरेगा और कड़ाके की सर्दी पड़ना शुरू हो जाएगी। माना तो यह भी जा रहा है कि दिसंबर में सर्दी के कई रेकार्ड टूटेंगे।

16-12-2021 Weather: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 16 और 17 दिसंबर की सुबह के समय पंजाब, असम और मेघालय और मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा रहने की संभावना है।

वहीं, IMD ने अगले 3 दिनों के दौरान जम्मू, कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या बर्फबारी की आशंका जाहिर की गई है। 16-17 दिसंबर के दौरान उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा या हिमपात की संभावना है।

16 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा और पश्चिम यूपी के उत्तरी हिस्सों में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब में 20 दिसंबर तक अलग-अलग इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना है।

Next Story

विविध