पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 5 November: यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठिठुरन, दक्षिण भारत समेत महाराष्ट्र में बारिश की संभावना

Janjwar Desk
4 Nov 2021 7:36 PM GMT
Aaj ka Mausam/Weather Today, 5 November: यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठिठुरन, दक्षिण भारत समेत महाराष्ट्र में बारिश की संभावना
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 5 November: पिछले कुछ दिनों में उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है। इधर, स्काईमेट ने जानकारी दी है कि उत्तर भारत के राज्यों में अभी तापमान 15 से 17 डिग्री तक टिका हुआ है। मगर आने वाले दिनों मे पारा नीचे गिरेगा और तापमान 13 से 14 डिग्री तक जाने की संभावना है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 5 November: देशभर में पूरब से लेकर पश्चिम और उत्तर से दक्षिण के राज्यों में मौसम का मिजाज अलग अलग देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में ठंड की आहट होने लगी है। इधर, कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड की बात करें तो यहां की पहाड़ियों में बर्फबारी हो रही है जिससे मैदानी इलाकों का तापमान नीचे गिर रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी से यूपी और बिहार में ठिठुरन बढ़ने लगी है। पिछले कुछ दिनों में उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है। इधर, स्काईमेट ने जानकारी दी है कि उत्तर भारत के राज्यों में अभी तापमान 15 से 17 डिग्री तक टिका हुआ है। मगर आने वाले दिनों मे पारा नीचे गिरेगा और तापमान 13 से 14 डिग्री तक जाने की संभावना है।



'खराब' श्रेणी में दिल्ली की हवा

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता अगले दो दिनों में और भी खराब होने की आशंका है। दिल्ली में दिवाली पर पटाखे भले ही प्रतिबंधित रहें पर पराली का असर दिल्ली की हवा पर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा पर्वतीय क्षेत्रों पर हो रही बर्फबारी से दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों के न्यूनतम तापमान में भी गिरावट हो रही है। हालांकि, धूप निकलने के कारण राजधानी में मौसम सुहावना बना हुआ है।

उत्तर-प्रदेश और बिहार में बढ़ी ठंड

बात करें उत्तर प्रदेश और बिहार के मौसम की तो इन दोनों राज्यों में भी मौसम तेजी से बदलता नजर आ रहा है। यूपी-बिहार में सुबह-शाम की ठंड पड़ने लगी है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से यहां ठंड में और बढ़ोतरी होने की संभावना जाहिर की गई है। वहीं, उत्तर बिहार में उत्तर पश्चिम हवा और दक्षिण बिहार में पश्चिमी हवा के प्रभाव से सूबे में पारा धीरे-धीरे नीचे आने लगा है। गुरुवार, 4 अक्टूबर को राजधानी पटना समेत आसपास के क्षेत्रों के कुछ भागों में बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई जिससे लोगों की दिवाली अच्छी कटी।

दक्षिण भारत में बारिश का अनुमान

स्काईमेट ने अगले 24 घंटों के पूर्वानुमान में दक्षिण भारत में बारिश की आशंका जताई है। विभाग के अनुसार, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा और लक्षद्वीप में बारिश संभव है। इसके अलाव 5 से 8 नवंबर के बीच महाराष्ट्र में भी बारिश की स्थिति बन रही है। विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में इस दौरान बेमौसम बरसात ज्यादा तीव्र दर्जे की नहीं होगी।



हिमाचल में बर्फवारी के संकेत

वहीं बात करें, हिमाचल प्रदेश की तो यहां अगले दो दिन बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार चार और पांच नवंबर को प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय कुछ भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। छह से आठ नवंबर तक प्रदेश के सभी भागों में मौसम साफ रहेगा। वहीं राजधानी शिमला और आसपास भागों में आज मौसम साफ बना हुआ है। उधर, प्रदेश की चोटियों में बीते दो दिनों में हुए हिमपात के बाद जनजातीय क्षेत्रों में शीतलहर बढ़ गई है।


Next Story

विविध

Share it