पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: हिमाचल और कश्मीर में बर्फबारी से तापमान में गिरावट, जनवरी-फरवरी में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार

Janjwar Desk
26 Oct 2021 6:37 PM GMT
Aaj ka Mausam, 20 October: दक्षिण के बाद अब पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड-हिमाचल-कश्मीर में बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड
x
Aaj Ka Mausam:मौसम विभाग का अनुमान है कि पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद ठंडी बर्फीली हवाएं दिल्ली हरियाणा सहित उत्तर भारत का रात का तापमान में गिरावट होगी...

Aaj Ka Mausam, 27 October: इन दिनों मौसम हर रोज ही अपना मिजाज बदल रहा है। दिन में बारिश होती है तो दोपहर में गर्मी पड़ने लगती है। देश के कई राज्यों के विभिन्न जिलों में सुबह और शाम हल्की ठंड महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, देश के ज्यादातर हिस्सों से मानसून ने विदाई ले ली है जिसके कारण कई राज्यों में लोग अब ठंड महसूस कर पा रहे हैं। दक्षिण पश्चिम मॉनसून की विदाई से लोगों ने राहत की सांस तो ली है लेकिन अभी भी दक्षिण के राज्यों में कुछ दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है।

हिमाचल और जम्मू में बर्फबारी से गिरा तापमान

इधर, पर्वतीय इलाकों में सोमवार को बर्फबारी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी कि 25 अक्टूबर को हिमाचल के लाहौल और स्पीति क्षेत्र के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई। जिले के बारालाचा दर्रे पर ताजा हिमपात के बाद मनाली-लेह मार्ग पर आवाजाही हो गई। वहीं, निजी संस्था स्काईमेट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के मध्य और ऊंचाई वाले इलाके में भी 26 अक्टूबर, मंगलवार को बर्फबारी हुई। घाटी के निचले और मैदानी इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई है, जिससे सर्दी की शुरुआती दिनों की स्थितियां बन रही हैं।

स्काईमेट के मुताबिक, पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग में मध्यम हिमपात हुआ है। पुलवामा, कुलगाम और गुरेज भी बर्फ की मोटी सफेद चादर बिछ गयी है। लद्दाख में द्रास सेक्टर और मीनामार्ग और सियाचिन ग्लेशियर के अग्रिम सेक्टर की सभी चौकियों में भारी बर्फबारी हुई जिससे यातायात बाधित हो गया। शिमला और मनाली में भी मध्यम बारिश हुई, वहीं मध्य और ऊंचे इलाकों में बर्फ की पतली चादर बिछी गई है।

वहीं, मौसम विभाग का अनुमान है कि पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद ठंडी बर्फीली हवाएं दिल्ली हरियाणा सहित उत्तर भारत का रात का तापमान गिर आएंगे। अनुमान के मुताबिक इस बार राजधानी दिल्ली में समय से पहले सर्दी की शुरुआत हो सकती है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम

स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल, माहे में 26 से 30 अक्टूबर के बीच बारिश होगी। इसके अलावा 29-30 अक्टूबर को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में बारिश की संभावना है।

सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत में छिटपुट हल्की बारिश संभव है। हिंद गंगा के मैदानी इलाकों में छिटपुट स्थानों पर धुंध और कुहासा और हल्का कोहरा छाया रहने की संभावना है।

वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि कश्मीर, हिमाचल और अन्य पहाड़ी जगहों पर बर्फबारी के चलते उत्तर भारत के राज्यों में अब दिन-रात के तापमान में फर्क देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने सोमवार, 25 अक्टूबर को बताया कि जनवरी और फरवरी में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

Next Story

विविध

Share it