पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: 17-18 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना, उत्तराखंड के लिए बन सकता है आफत

Janjwar Desk
15 Oct 2021 6:14 PM GMT
Aaj Ka Mausam: 17-18 अक्टूबर को भारी बारिश की संभावना, उत्तराखंड के लिए बन सकता है आफत
x
Aaj Ka Mausam: पहाड़ी क्षेत्र वाला राज्य उत्तराखंड में बारिश, बिजली और गरज की चेतावनी दी गई है...इस दौरान बारिश भूस्खलन, यातायात अराजकता और पर्यटकों के लिए कठिनाई का कारण बन सकती है...

Aaj ka Mausam 16 October: देश के अधिकतर राज्यों से मानसून विदा ले चुका है लेकिन बारिश का दौर थम नहीं रहा है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। आने वाले दिनों में भी राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण भारत में 15 अक्टूबर से लेकर अगले 4 दिनों तक भारी बारिश की आशंका जाहिर की है। जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है जिसके कारण देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। आने वाले दिनों में उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश संभव है।


उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने का कारण उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई है। स्काईमेट की मानें तो आमतौर पर कम बारिश वाला राज्य उत्तराखंड में 17 और 18 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है। भारी बारिश के कारण उत्तराखंड के लोगों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

पहाड़ी क्षेत्र वाला राज्य उत्तराखंड में बारिश, बिजली और गरज की चेतावनी दी गई है। इस दौरान बारिश के चलते भूस्खलन, यातायात अराजकता और पर्यटकों के लिए कठिनाई का कारण बन सकती है। स्काइमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार, अगले 2 दिन यानी 17 और 18 अक्टूबर के लिए उत्तराखंड के निवासियों और राज्य में आने वाले सभी पर्यटकों को बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तराखंड समेत हिमाचल प्रदेश, और उत्तर प्रदेश में भी 17 और 18 अक्टूबर को बारिश के साथ गरज और बिजली की संभावना व्यक्त की है।


दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से मिलेगी राहत

दिल्ली में कुछ दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान है। इसी बीच राहत की खबर दिल्ली वालों के लिए भी है। स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान यानि शनिवार से दिल्ली और एनसीआर में बारिश होने की आशंका नजर आ रही है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में 16 से 18 अक्टूबर के बीच हल्की बारिश हो सकती है। जिससे दिन और रात के तापमान में कमी आएगी और राजधानी के लोगों के ठंडक का एहसास होगा।


अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा और तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं कर्नाटक, केरल में जोरदार गरज के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। तटीय इलाकों में इस दौरान मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया है और राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है।


मुंबई से मॉनसून ने ली विदाई

वहीं, इस साल चार दिन की देरी के साथ मॉनसून मुंबई से भी विदाई ले चुका है। सामान्य तौर पर 10 अक्टूबर तक मुंबई से मॉनसून की विदाई हो जाती थी। लेकिन इस साल अन्य राज्यों की तरह ही मुंबई में भी देरी के साथ 14 अक्टूबर को मॉनसून ने वापसी की है।


बता दें कि इस साल करीब 3 हफ्तों की देरी के बाद 6 अक्टूबर से दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वापसी का दौर शुरु हुआ था। अधिकतर राज्यों से अब मॉनसून विदा ले चुका है। हालांकि, ओडिशा इस मामले में अब भी पीछे है। एक के बाद एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण राज्य में बारिश खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना से कुछ दिनों में मॉनसून की वापसी हो जाएगी।

Next Story

विविध

Share it