पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: कश्मीर के इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी, दिल्ली-राजस्थान-पंजाब में बरसेंगे बादल

Janjwar Desk
23 Oct 2021 7:07 PM GMT
Aaj Ka Mausam: दिवाली तक ठंड की होगी एंट्री, 14 अक्टूबर को अधिकारिक तौर पर मॉनसून की हुई विदाई
x
धरती का 'स्वर्ग' कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में शनिवार, 23 अक्टूबर को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। घाटी के कई हिस्सों में मौसम पूरी तरह से बदल गया...

Aaj Ka Mausam, 24 October: देश के अधिकतर राज्यों में बारिश और बर्फबारी का दौर फिर से शुरू हो गया है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक ओर जहां कश्मीर समेत अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है, वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्यों में 23 और 24 अक्टूबर को बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, देश के हिस्सों में 26 अक्टूबर तक बारिश के सक्रिय रहने की संभावना है।

सफेद चादर में ढका कश्मीर

धरती का 'स्वर्ग' कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में शनिवार, 23 अक्टूबर को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। घाटी के कई हिस्सों में बारिश से मौसम पूरी तरह से बदल गया। शनिवार को गुलमर्ग और पहलगाम में भी मौसम की पहली बर्फबारी देखने को मिली जिससे पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक गया।

कई इलाकों में बर्फबारी के बीच श्रीनगर में हल्की बारिश देखी गई। इधर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी का सिलसिला आगे भी जारी रहने की संभावना जताई है। आपको बता दें कि आईएमडी ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि 23 अक्तूबर को कश्मीर में बारिश और बर्फबारी के कारण मौसम अधिक खराब हो सकता है।

इधर, स्काईमेट के ताजा अपडेट की मानें तो अगले 24 घंटो के दौरान कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते 22 से 24 अक्तूबर तक कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा चुकी है। वहीं पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के बाद अब मैदानी इलाकों में भी ठंडी हवाएं चलने लगी है।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राजधानी दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार, 24 अक्टूबर को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। रविवार को दिल्ली और एनसीआर में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। बताया जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण दिल्ली में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है। बरसात की संभावना के बीच मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, बारिश और हवा की दिशा बदलने के कारण दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में भी थोड़ा सुधार देखने को मिला है।

मौसम का जानकारी देने वाले निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार, 23 और 24 अक्टूबर को हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश संभव है। इसके अलावा, दिल्ली एनसीआर, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और लक्षद्वीप में भी बारिश होने की आंशका है।

पंजाब के इन हिस्सों में होगी बारिश

इसके अलावा पंजाब में इन दिनों बारिश की स्थिति अच्छी बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में बारिश की संभावना है। राज्य के अमृतसर, पठानकोट, गुरदासपुर, फिरोजपुर और भटिंडा में मध्यम से भारी बारिश के संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Next Story

विविध

Share it