पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 31 October: दिल्ली में मौसम सुहावना, तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपके राज्य में मौसम का हाल!

Janjwar Desk
30 Oct 2021 6:56 PM GMT
Aaj Ka Mausam: दिवाली तक ठंड की होगी एंट्री, 14 अक्टूबर को अधिकारिक तौर पर मॉनसून की हुई विदाई
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 31 October: आईएमडी की मानें तो तमिलनाडु के अलावा केरल में भी भारी से भारी बारिश की उम्मीद है। वहीं, 2-3 अक्टूबर को ज्यादातर दक्षिण राज्यों में छिटपुट से भारी बारिश की आशंका है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 31 October: अक्टूबर का महीना विदा लेने को है पर देश के दक्षिण हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का सिलिसला आगे और बढ़ने की संभावना है। इधर, उत्तर भारत के राज्यों में हर नए दिन के साथ तापमान में गिरावट जारी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत आसपास के राज्यों में न्यूनतम पारा 13 डिग्री तक गिर गया है। इसी के साथ लोगों को सुबह और शाम में ठंड महसूस होने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, तामान गिरने का मुख्य कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और पहाड़ी इलाकों पर हो रही बर्फबारी है। हिमपात के कारण पश्चिमी हवाएं उत्तर भारत का मौसम सर्द बना रही है।

दिल्ली में सुहावना हुआ मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून की वापसी के बाद हवा के पैटर्न में बदलाव ने मौसम की स्थिति को तेजी से बदल दिया है। हवा में और अधिक ठंड के साथ अगले एक या दो सप्ताह में सुबह के समय बदलाव में तेजी आने की संभावना है। हालांकि, राजधानी में पिछले एक सप्ताह से सुबह और रातें हल्की गर्म हुई है और दिन का मौसम भी सुहावना बना हुआ है।



वहीं, निजी संस्था स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है और अगले 48 घंटों में इसके 1 डिग्री सेल्सियस और गिरने की संभावना है। मैदानी इलाकों में किसी भी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के अभाव में, कम से कम एक सप्ताह के लिए ज्यादातर सुबह कोहरे वाली और धूप वाले दिनों की उम्मीद है

ला नीना के प्रभाव से यूपी में बढ़ेगी ठंड

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस साल उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठड़ पड़ सकती है। मौसम की स्थिति के लिए ला नीना (La Nina) को जिम्मेदार बताया जा रहा है। पूरे भारत में इस बार जनवरी और फरवरी महीने में देश के उत्तरी इलाकों में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है। मौसम विभाग की मानें तो प्रशांत क्षेत्र में ला नीना तूफान उभर रहा है। आमतौर पर इसका अर्थ है कि उत्तरी गोलार्ध में तापमान का सामान्य से कम रहना। इस स्थिति ने क्षेत्रीय मौसम एजेंसियों ने प्रदेश में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना जाहिर की है।

तमिलनाडु में तेज होगी बारिश की गतिविधियां

दक्षिण राज्यों में 25 अक्टूबर से पूर्वोत्तर मानसून की शुरुआत हुई है। पिछले कुछ दिनों से, पूर्वोत्तर मानसून की रफ्तार बढ़ी है और इसके परिणामस्वरूप तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। स्काईमेट के अनुसार, तमिलनाडु में बारिश की हलचल और बढ़ने की की उम्मीद है। विभाग के अनुसार, श्रीलंका और उससे सटे तमिलनाडु तट पर एक निम्न दबाव के क्षेत्र बना हुआ है जिसके कारण राज्य के दक्षिणी हिस्सों जैसे कुड्डालोर, नागपट्टिनम, टोंडी से लेकर कन्याकुमारी तक भारी बारिश होगी। आने वाले दिनों में बारिश की यह गतिविधियां और तेज होगी।


अगले 5 दिनों में मौसम का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 5 दिनों तक दक्षिण भारत में बारिश की तीव्रता में तेजी आएगी। 31 अक्टूबर को तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना के बीच रेड अलर्ट और 1 अक्टूबर को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी की मानें तो तमिलनाडु के अलावा केरल में भी भारी से भारी बारिश की उम्मीद है। वहीं, 2-3 अक्टूबर को ज्यादातर दक्षिण राज्यों में छिटपुट से भारी बारिश की आशंका है। इसके अलावा 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को कोंकण और गोवा में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Next Story

विविध

Share it