Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Aaj ka Mausam Kaisa hai: पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइए तैयार

Ragib Asim
7 Dec 2021 6:44 PM GMT
Aaj Ka Mausam, 27 May 2022 : दिल्ली समेत में गर्मी बढ़ने के साथ चलेगी गर्म हवा, इन राज्य में होगी झमाझम बारिश
x

Aaj Ka Mausam, 27 May 2022 : दिल्ली समेत में गर्मी बढ़ने के साथ चलेगी गर्म हवा, इन राज्य में होगी झमाझम बारिश

Kaisa Rahega Aaj Ka Mausam: aaj mausam kaisa hai aaj kaisa rahega monsoon।south assam।meghalaya।mizoram।tripura।aaj mausam kaisa rahega।india meteorological department।aaj ke mausam ka haal।imd weather report।

Aaj Ka Mausam 8 December 2021: उत्तर भारत में ठंड बढ़ने का सिलसिला जारी है। दिल्ली, यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों में न्यूनतम पारा 7-8 डिग्री तक गिर चुका है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। इधर, देश के पहाड़ी इलाकों में बीते 3-4 दिन से लगातार बर्फबारी (Snowfall) हो रही है। बर्फबारी के कारण पहाड़ी इलाकों के साथ मैदानी इलाकों में बसे क्षेत्रों में ठंड और बढ़ने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार 8 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है जिससे बर्फ की चादर से ढंके पहाड़ों से मैदानी इलाकों की तरफ ठंडी हवा आएगी। इस हवाओं का असर पूर्वी भारत (East India) , मध्य (Central part of India) और उत्तर पश्चिमी क्षेत्र (North West India) पर दिखेगा। 10 दिसंबर के बाद दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है।

8 December Weather Report: 8 दिसंबर यानी बुधवार से राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक 8 दिसंबर से दिल्ली में शीत लहर चलनी शुरू हो जाएगी। इस वजह से दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी। वहीं, 9 दिसंबर को फिर से दिल्ली में बादल छाए रहने की उम्मीद है।

बात करें हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Mausam) में मौसम की तो यहां एक बार फिर से मौसम (Weather) का मिजाज बिगड़ने वाला है। 8 और 9 दिसंबर को हिमाचल में बारिश और बर्फबारी (Rain And Snow) होने की संभावना है। विभाग के अनुसार, प्रदेश के मध्यम और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Mausam) के कई जिलों में 8 दिसंबर को कोहरे का येलो अलर्ट (Yellow Alert in MP) जारी किया है। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा को आशंका के बीच येलो अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल (Himachal Snowfall), उत्तराखंड समेत अन्य पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी से मध्य प्रदेश में ठंड बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पूर्वोत्तर के असम (Assam), मेघालय (Meghalaya), मिजोरम (Mizoram) और त्रिपुरा (Tripura) में मध्यम से भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के पूर्वानुमान मेंं आईएमडी का कहना है कि पूर्वोत्तर के राज्यों में चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) की वजह से बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत में तापमान 2-4°C तक गिर सकता है।

स्काईमेट (Skymet Weather) के अनुसार, 8 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। इसके अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Snowfall) के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात की आशंका है।

Ragib Asim

Ragib Asim

    Next Story

    विविध