Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

प्रलेस के राष्ट्रीय सम्मेलन में चुटका परमाणु ऊर्जा परियोजना को निरस्त करने की उठी मांग, ताकि आदिवासी क्षेत्रों में न दोहरायी जाये भोपाल गैस त्रासदी

Janjwar Desk
23 Aug 2023 6:06 AM GMT
प्रलेस के राष्ट्रीय सम्मेलन में चुटका परमाणु ऊर्जा परियोजना को निरस्त करने की उठी मांग, ताकि आदिवासी क्षेत्रों में न दोहरायी जाये भोपाल गैस त्रासदी
x
पिछले तीन सालों में नर्मदा और सोन नदी घाटी जिलों में धरती के नीचे 37 बार भूकंप आ चुका है, चुटका परमाणु संयंत्र के निर्माण में भी भारी तीव्रता का विस्फोट किया जाएगा, जिसके कारण भूगर्भीय हलचल होना संभावित है....

Jabalpur news : जबलपुर में 20 से 22 अगस्त 2023 को "ठिठुरता हुआ गणतंत्र" विषय पर आयोजित अखिल भारतीय प्रगतिशील लेखक संघ का 18वां राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित हुआ। कार्यक्रम के अंतिम दिन राज कुमार सिन्हा द्वारा चुटका परमाणु परियोजना को लेकर प्रस्ताव पढा गया, जिसे सभागार में उपस्थित लोगों ने सर्व सहमति से इस प्रस्ताव को पारित किया। मांग उठी कि नर्मदा घाटी में बने बरगी बांध के विस्थापित आदिवासी गांव में प्रस्तावित चुटका परमाणु बिजलीघर को तुरंत निरस्त किया जाये।

उल्लेखनीय है कि बरघी बांध में पहले ही 162 आदिवासी बाहुल्य गांव विस्थापित एवं प्रभावित किया जा चुका है, जिसमें 26797 हेक्टेयर उपजाऊ भूमि और 8478 हेक्टेयर प्राकृतिक वनभूमि डूब में आयी है। 80-90 के दशक में पुनर्वास नीति नहीं होने के कारण इन विस्थापितों के लिए पुनर्वास कार्यक्रम ही नहीं बनाया गया। विस्थापितों ने जलाशय के आसपास जंगलों में अपना घरौंदा बनाया तो उसे भी वन विभाग ने तोड़कर फेंक दिया था।

1990 से विस्थापितों ने संघर्ष शुरू किया तो कुछ बुनियादी व्यवस्था बनी, मगर आजीवका का संकट का समाधान नहीं हुआ है। बरगी बांध से 4.5 लाख हेक्टेयर में सिंचाई करने का लक्ष्य रखा गया था, परन्तु बांध में पानी भरने के 33 साल बाद भी मात्र 70 हजार हेक्टेयर में सिंचाई हो पा रही है क्योंकि नहर ही नहीं बनी है।

विस्थापित परिवार ने अभी खुद को व्यवस्थित करना शुरू ही किया था कि 2009 में चुटका परमाणु बिजलीघर प्रस्तावित कर दिया गया। पांचवीं अनुसूचभ्में शामिल दर्जनों गांव ने इस परियोजना के खिलाफ ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार को सूचित करने का कार्य किया, परन्तु केन्द्र और राज्य सरकार ने हठधर्मी रवैया अपनाते हुए परियोजना को पर्यावरणीय और प्रशासकीय तथा वित्तीय मंजूरी दे दी परमाणु उर्जा संयत्र से निकलने वाली विकिरणों के खतरे सर्वविदित हैं, वहीं परमाणु संयंत्र से निकलने वाले रेडियोधर्मी कचरे का निस्तारण करने की सुरक्षित विधि विज्ञान के पास भी नहीं है। चुटका संयंत्र से बाहर निकलने वाले पानी का तापमान समुद्र के तापमान से लगभग 5 डिग्री अधिक होगा, जो नर्मदा में मौजूद जीव-जन्तुओं को खात्मा कर सकता है और जैव विविधता नुकसान पहुंचाएगा।

नर्मदा घाटी के फॉल्ट जोन और इंडियन प्लेट्स के लगातार मूवमेंट के कारण दरार बढ़ने से भूकंप का खतरा बढ़ गया है। इसके अलावा नर्मदा घाटी में बने बांधों के कारण दरारों में पानी भर रहा है। इससे चट्टानों का संतुलन प्रभावित होने की आशंका है। बीते तीन साल में नर्मदा और सोन नदी घाटी जिलों में धरती के नीचे 37 बार भूकंप आ चुका है। चुटका परमाणु संयंत्र के निर्माण में भी भारी तीव्रता का विस्फोट किया जाएगा, जिसके कारण भूगर्भीय हलचल होना संभावित है। कार्यक्रम में मौजूद वक्ताओं ने कहा कि भोपाल गैस त्रासदी के बाद हमलोग आदिवासी क्षेत्रों में दूसरा भोपाल नहीं होने देना चाहते हैं।

वक्ताओं ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अधिवेशन में हम यह स्पष्ट मांग करते हैं कि उपरोक्त परियोजना को अविलंब निरस्त किया जाए और नर्मदा घाटी में बने सभी बांधों के विस्थापितों और प्रभावितों को समुचित पुनर्वास और न्याय उपलब्ध कराया जाए।

इस राष्ट्रीय अधिवेशन में 17 राज्यों के 500 प्रतिनिधि शामिल थे, जिसमें साहित्यकार, लेखक, कवि,चित्रकार, रंगकर्मी, बुद्धिजीवी और नागरिक समाज के प्रबुद्धजन जैसे पद्मश्री सईदा हमीद योजना आयोग की पूर्व सदस्य, राम पुनियानी, नवशरण कौर, वीरेन्द्र यादव, नरेश सक्सेना, राकेश, प्रसन्ना, प्रो सुखदेव सिंह सिरसा, प्रो अरजूमंद आरा, विभूति नारायण राय,राजेन्द्र तिवारी,कुंदन सिंह परिहार, कुमार अम्बुज, हिमांशु राय, तरुण गुहा नियोगी, बालेंदू परसाई, जगदीश जटिया (सेवा निवृत्त पूर्व कलेक्टर मंडला), गोपाल राठी, सत्यम पाण्डेय, अवधेश बाजपेई, दिनेश चौधरी,आशीष पाठक,विनीतत तिवारी आदि उपस्थित थे। बरगी बांध विस्थापित एवं प्रभावित संघ और चुटका परमाणु विरोधी संघर्ष समिति ने राष्ट्रीय प्रगतिशील लेखक संघ द्वारा पारित प्रस्ताव का स्वागत किया है।

Next Story

विविध