Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Sonam Wangchuk : थ्री इडियट के रेंचो को समर्थन देने वाले विदेशी पर्यटकों पर FIR, वीजा नियमों का दिया हवाला

Janjwar Desk
29 Jan 2023 10:42 AM GMT
Sonam Wangchuk : थ्री इडियट के रेंचो को समर्थन देने वाले विदेशी पर्यटकों पर FIR, वीजा नियमों का दिया हवाला
x

थ्री इडियट के रेंचो सोनम वांगचुक को समर्थन देने वाले विदेशी पर्यटकों पर FIR, वीजा नियमों का दिया हवाला

आंदोलन का समर्थन करने पर विदेशी पर्यटकों पर लद्दाख प्रशासन की ओर से मुकदमा दर्ज किया गया है। हालांकि पर्यटकों के नाम और संख्या नहीं बताई गई है, लेकिन प्रशासन का कहना है कि विदेशी नागरिकों का यह कृत्य उनके वीजा नियमों का उल्लंघन है

लद्दाख में क्लाइमेट फास्ट (जलवायु अनशन) शुरू करने वाले मैगसेसे पुरस्कार विजेता सोनम वांगचुक के आंदोलन से प्रशासन को दिक्कत होने लगी है। आंदोलन का समर्थन करने पर विदेशी पर्यटकों पर लद्दाख प्रशासन की ओर से मुकदमा दर्ज किया गया है। हालांकि पर्यटकों के नाम और संख्या नहीं बताई गई है, लेकिन प्रशासन का कहना है कि विदेशी नागरिकों का यह कृत्य उनके वीजा नियमों का उल्लंघन है।

इसलिए है सोनम का अनशन

बता दें कि सोनम वांगचुक ने 26 जनवरी से खारदुंगला दर्रे पर खुले आसमान तले जलवायु अनशन का ऐलान किया था, लेकिन पुलिस ने खारदुंगला दर्रे पर माइनस 40 डिग्री तापमान में अनशन की अनुमति सोनम और उनके समर्थकों की सेहत के खतरे को देखते हुए नहीं दी थी। लद्दाख को संविधान की छठी अनुसूची में शामिल कर जनजातीय दर्जे की सुविधाएं देने की मांग को लेकर सोनम के इस जलवायु अनशन को हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स लद्दाख परिसर में अनशन करने की अनुमति दी गई है, जहां वह आंदोलन कर रहे हैं।

सरकार को यह है अंदेशा

सोनम के इस आंदोलन के समर्थन में लेह स्थित कुछ धार्मिक स्थलों में जलवायु अनशन किया गया, जिसमें कुछ विदेशी पर्यटक भी शामिल हो गए थे। यह पर्यटक आठ से नौ घंटे अनशन वाली जगह पर बैठे रहे। प्रशासन के लिए यही दिक्कत वाली बात है। जिसकी वजह इन पर्यटकों द्वारा वापस अपने देश में लौटकर इस पर चर्चा करना है, जिससे भारत की असली छवि विदेशियों के सामने दृष्टिगोचर होने की संभावना है।

एसएसपी ने की मुकदमे की पुष्टि

विदेशी सैलानियों पर दर्ज मुकदमें की पुष्टि करते हुए एसएसपी लेह पीडी नित्या ने बताया कि स्थानीय लोगों की ओर से सरकार के खिलाफ विरोध या असहमति जताना आंतरिक मामला है। लेकिन इसमें विदेशी पर्यटक भी शामिल हो गए। विदेशी पर्यटकों की मंशा भले ही विरोध जताने की न रही हो, लेकिन वीजा नियमों में विदेशी पर्यटकों के लिए स्पष्ट नियम हैं। विदेशी पर्यटकों ने ऐसा करके वीजा नियमों का उल्लंघन किया है, जिन पर एफआईआर दर्ज की गई है। इस मामले में सोनम वांगचुक पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई है।

30 को सभी करें समर्थन : सोनम

दूसरी ओर बॉलीवुड की मशहूर फिल्म थ्री ईडियट में रेंचो किरदार की प्रेरणा सोनम वांगचुक कल शनिवार को तीसरे दिन भी जलवायु अनशन पर रहे। सोनम ने सुबह सूर्य नमस्कार करते तस्वीरें साझा कीं और उसके बाद पुलिस की ओर से दिए गए हलफनामे को साझा कर अपने पर पाबंदियां लगाई जाने का आरोप लगाया। आंदोलन के बारे में देर शाम सोनम ने कहा कि उन्हें समर्थन देने के लिए देश दुनिया से लोग संपर्क कर रहे हैं। वह उन लोगों से अपील करते हैं कि 30 जनवरी को सभी लोग अपने स्थानों से ही जलवायु संरक्षण के लिए आवाज उठाकर जलवायु अनशन का समर्थन करें।

Next Story

विविध