Top
पर्यावरण

ब्राजील के अमेजन वनों में आग लगने की घटनाएं बढ़ीं, पर्यावरण को लेकर हो रही चिंता

Janjwar Desk
3 Aug 2020 4:00 AM GMT
ब्राजील के अमेजन वनों में आग लगने की घटनाएं बढ़ीं, पर्यावरण को लेकर हो रही चिंता
x
ब्राजील के राष्ट्रपति ने आर्थिक विकास में बढोत्तरी के लिए अमेजन में वन भूमि को साफ करने की अपील की थी। आग लगने की घटनाओं में वृद्धि से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय चिंताएं बढ़ गईं हैं।

जनज्वार। ब्राजील के अमेजन जंगलों में आग लगने की बढ़ी हुई घटनाओं से पर्यावरण को खतरा हो रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस साल जुलाई में आग लगने की घटनाएं 28 प्रतिशत तक बढ़ गईं हैं। इससे पर्यावरणविदों की चिंता बढ़ी हुुई है।

ब्राजील की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी है।ब्राजील के राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने कहा कि उसने पिछले महीने अमेजन वर्षा वनों में आग लगने की 6,803 घटनाएं दर्ज कीं, जबकि वर्ष 2019 में इस माह में ऐसी 5,318 घटनाएं ही हुईं थी।

दुनिया भर के पर्यावरणविद् इस इजाफे पर चिंता जाहिर कर रहे हैं क्योंकि पारंपरिक रूप से देखा जाए तो क्षेत्र में आग लगने की घटनाएं अगस्त माह से शुरू हो जाती हैं। पर्यावरणविदों को चिंता है कि ब्राजील में ये घटनाएं पिछले अगस्त की तरह न होने लगें जब संस्थान ने आग लगने की 30,900 घटनाएं दर्ज की थीं।

आग लगने की घटनाओं में यह बढ़ोतरी आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए ब्राजील के अमेजन में भूमि साफ करने की राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की अपील को लेकर बढ़ती घरेलू और अंतरराष्ट्रीय चिंताओं के बीच हो रही है।

हालांकि इन चिंताओं को देखते हुए, 16 जुलाई को सरकार ने पैंटानल आर्द्रभूमि और अमेजन जंगलों में आग लगाने पर चाह माह का प्रतिबंध लगा दिया था। बोलसोनारो ने मई में सेना के लिए एक आदेश पारित कर अमेजन में पर्यावरणीय गतिविधियों में समन्वय करने के लिए कहा था।

लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि आग लगने की घटनाएं दिखाती हैं कि सरकार की प्रतिक्रिया प्रभावी नहीं है। साथ ही इस ओर भी इशारा करती है कि इस साल के शुष्क मौसम में आग लगने की आशंका पिछले साल के मुकाबले और ज्यादा होगी।

ब्राजील के साओ पाउलो की स्टेट यूनिवर्सिटी में एडवांस्ड स्टडीज इंस्टीट्यूट में अनुशंधानकर्ता, कार्लोस नोबरे ने कहा कि इस साल जुलाई में पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले जंगल काटे जाने का सूचकांक भी ज्यादा रहा।

Next Story

विविध

Share it