Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Ghaziabad News: गाजियाबाद में पराली जलाने पर लगा प्रतिबंध, 15 हजार का लगेगा जुर्माना

Janjwar Desk
4 Oct 2022 7:38 AM GMT
Ghaziabad News: गाजियाबाद में पराली जलाने पर लगा प्रतिबंध, 15 हजार का लगेगा जुर्माना
x

Ghaziabad News: गाजियाबाद में पराली जलाने पर लगा प्रतिबंध, 15 हजार का लगेगा जुर्माना

Ghaziabad News: डीएम राकेश कुमार सिंह ने किसानों के साथ बैठक की और खेतों में पराली जलाए जाने को लेकर किसानों से बातचीत के दौरान यह फैसला किया कि पराली जलाए जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगेगा...

Ghaziabad News: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पर्यावरण संरक्षण के लिए अहम फैसला लिया गया है। दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रेप लागू किया गया है। डीएम राकेश कुमार सिंह ने किसानों के साथ बैठक की और खेतों में पराली जलाए जाने को लेकर किसानों से बातचीत के दौरान यह फैसला किया कि पराली जलाए जाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगेगा और यदि ऐसा करते हुए कोई पकड़ा गया तो उस पर जुर्माना भी लग सकता है।

पर्यावरण संरक्षण के लिए अहम फैसला

दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रेप लागू कर दिया गया है। इसी क्रम में दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पर्यावरण संरक्षण के लिए अहम फैसला लिया गया है। डीएम राकेश कुमार सिंह ने किसानों के साथ अहम बैठक करते हुए खेतों में पराली जलाए जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाते हुए जुर्माना वसूलने की बात कही है।

पर्यावरण संरक्षण के लिए मांगा सहयोग

डीएम ने एजीटी का हवाला देते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए किसानों से सहयोग मांगा। धान की कटाई के बाद पराली के साथ-साथ अन्य फसल अवशेषों को जलाने से पर्यावरण प्रदूषण के साथ-साथ मिट्टी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने जिले के किसानों से एयर क्वालिटी इंडेक्स की संवेदनशीलता का ध्यान रखने और पर्यावरण को अनुकूल रखने की अपील की है।

पराली जलाने पर 2500 रुपए का जुर्माना

बता दें कि पराली जलाने वाले किसानों पर न्यूनतम 2500 रुपए का जुर्माना लगाने का फैसला लिया गया है। जिलाधिकारी की तरफ से जारी किए गए आदेश के मुताबिक 2 एकड़ से काम जमीन पर पराली जलाने वाले किसानों पर 2500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

किसानों से वसूला जाएगा जुर्माना

डीएम ने कहा कि एनजीटी द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार अर्थदण्ड/वसूली की जाएगी। जिसमें कृषि भूमि का क्षेत्रफल 02 एकड़ से कम होने की दशा में अर्थदण्ड रूपये 2500/- प्रति घटना। कृषि भूमि का क्षेत्रफल 02 एकड़ से अधिक किन्तु 05 एकड़ से कम होने की दशा में अर्थदण्ड रूपये 5000/- प्रति घटना एवं कृषि भूमि का क्षेत्रफल 05 एकड़ से अधिक होने की दशा में अर्थदण्ड रूपये 15000/- प्रति घटना अर्थदंड लगाया जाएगा।

जिले का पहला हेल्थ एटीएम

वहीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डासना में जिले का पहला हेल्थ एटीएम लगाया गया है। सीएचसी के प्रभारी डॉ भारत भूषण ने सबसे पहले हेल्थ एटीएम से अपना कोरोना टेस्ट कराया। तत्काल जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने कहा कि संयुक्त अस्पताल, जिला एमएमजी अस्पताल और सीएचसी मोदीनगर संजयनगर में हेल्थ एटीएम लगाने का काम चल रहा है। स्टाफ को ट्रेनिंग देने के बाद अगले एक-दो दिन में हेल्थ एटीएम का ट्रायल शुरू हो जाएगा।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध