Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

कोरोना के बाद रिन्यूवल एनर्जी के क्षेत्र में भारत ने की वापसी, मगर महिलाओं की भागीदारी अब तक के सबसे निचले स्तर पर

Janjwar Desk
27 Sep 2022 9:12 AM GMT
कोरोना के बाद रिन्यूवल एनर्जी के क्षेत्र में भारत ने की वापसी, मगर महिलाओं की भागीदारी अब तक के सबसे निचले स्तर पर
x

कोरोना के बाद रिन्यूवल एनर्जी के क्षेत्र में भारत ने की वापसी, मगर महिलाओं की भागीदारी अब तक के सबसे निचले स्तर पर

सर्वेक्षण में शामिल पांच देशों में, भारत में डीआरई क्षेत्र में कार्यबल में महिलाओं की हिस्सेदारी सबसे कम है, DRE कार्यबल में महिलाओं का प्रतिशत 20% है, जो 2019 में 23% से कम है...

women condition in India : डिस्ट्रीब्यूटेड रिन्यूबल एनर्जी (डीआरई/DRE) उद्योग में रोजगार से जुड़े एक सबसे व्यापक अनुसंधान से पता चलता है कि इस क्षेत्र में बढ़ती मांग के चलते हजारों औपचारिक और अनौपचारिक नौकरियों का सृजन हो रहा है और नौकरी देने के मामले में यह क्षेत्र एक प्रमुख केंद्र बन रहा है। उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में ऐसा कुछ खास तौर से दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां गरीबी और बेरोजगारी का स्तर अधिक है, देखने को मिल रहा है। इसके अलावा, इस पूरे घटनाक्रम के चलते हर किसी की स्वच्छ ऊर्जा तक पहुँच भी सुनिश्चित हो रही है है।

इन तथ्यों की जानकारी मिलती है आज 27 सितंबर को जारी पावर फॉर ऑल नाम की वैश्विक पहल द्वारा जारी रिपोर्ट के माध्यम से।

भारत पर केन्द्रित इस वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक वैश्विक स्तर पर लगभग आधे मिलियन लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने की क्षमता के साथ, डीआरई क्षेत्र रोजगार सृजन में एक बड़ा योगदानकर्ता है। इस क्षेत्र में नौकरियों ने COVID-19 के सामने अच्छा लचीलापन दिखाया और 2021 में वापसी की और साथ ही अधिकांश देशों में महामारी से पहले के स्तर को पार कर लिया।

भारत में कहानी अलग नहीं है, डीआरई बाजार ने COVID-19 से एक मजबूत पलटाव दिखाया, जिसमें रोजगार के स्तर धीरे-धीरे बदलने और वर्ष के अंत तक रोजगार के पूर्व-महामारी के स्तर को प्राप्त करने की उम्मीद है। साल 2023 में भारत के डीआरई कार्यबल के लगभग 90,000 तक बढ़ने की उम्मीद है।

डीआरई की प्रासंगिकता

DRE-जिसमें पिको-सौर, उपकरण, सोलर होम सिस्टम (SHS), C&I स्टैंडअलोन सिस्टम और मिनी-ग्रिड शामिल हैं- की संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 7 (स्वच्छ विश्वसनीय और सस्ती ऊर्जा के लिए सार्वभौमिक पहुंच) को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका है। , विशेष रूप से दूरस्थ ग्रामीण समुदायों में, और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की दिशा में प्रयास। यह क्षेत्र विशेष रूप से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में उत्पादक और सभ्य रोजगार का एक स्रोत रहा है, जहां रोजगार संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 8 (समावेशी और सतत आर्थिक विकास, रोजगार और सभी के लिए अच्छा काम) का एक प्रमुख फोकस है।

पावर फॉर ऑल की "पॉवरिंग जॉब्स सेंसस 2022: द एनर्जी एक्सेस वर्कफोर्स" रिपोर्ट कौशल स्तर, प्रशिक्षण के अवसर, मुआवजा, महिलाओं और युवाओं की भागीदारी, और नौकरी प्रतिधारण सहित डीआरई क्षेत्र में रोजगार का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करती है। यह पांच देशों में 350 से अधिक कंपनियों और कई फोकस समूहों के सर्वेक्षण पर आधारित है: इथियोपिया, भारत, केन्या, नाइजीरिया और युगांडा। सर्वेक्षण ने 2019 से 2021 तक रोजगार और बिक्री के आंकड़ों के साथ-साथ 2022 - 2023 के अनुमानों को एकत्र किया।

इंडिया रिपोर्ट हाइलाइट्स

नौकरियों में वृद्धि की संभावना:

● डीआरई क्षेत्र ने भारत में 80,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए।

● अधिक कुशल श्रम की मांग करने वाले स्टैंडअलोन सी एंड आई सिस्टम (और मिनी ग्रिड) के बड़े हिस्से के कारण नौकरियों की संख्या में हुआ इज़ाफ़ा।

महामारी के बाद पुराने स्तरों पर जल्द वापसी

महामारी और आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, संघर्ष और विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) की कमी जैसे अन्य कारकों ने 2021 में प्रत्यक्ष रोजगार में गिरावट में योगदान दिया।

● भारत में लगभग 10 प्रतिशत महामारी से संबंधित नौकरियों में कमी, जो समग्र अक्षय ऊर्जा क्षेत्र या अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम थी।

● डीआरई सेक्टर ने 2021 में महामारी से पहले के रोजगार के स्तर को हासिल करते हुए वापसी की।

● 2023 में, भारतीय डीआरई क्षेत्र में ग्रिड विद्युतीकरण के त्वरण और ऑफ-ग्रिड बाजार की संतृप्ति के कारण 2021-23 के बीच औसतन 5 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि के कारण लगभग 90,000 को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

महिलाओं की कम हुई भागीदारी

सर्वेक्षण में शामिल पांच देशों में, भारत में डीआरई क्षेत्र में कार्यबल में महिलाओं की हिस्सेदारी सबसे कम है।

● DRE कार्यबल में महिलाओं का प्रतिशत 20% है, जो 2019 में 23% से कम है।

● डीआरई क्षेत्र में महिलाओं की प्रत्यक्ष रोजगार में पुरुषों की बराबरी अभी भी दूर की कौड़ी।

कौशल विकास की लगातार कोशिशें

भारत में कुशल श्रमिकों का हिस्सा सबसे अधिक है और अध्ययन किए गए देशों में सबसे अधिक प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह दर्शाता है कि भविष्य के डीआरई कार्यबल के तेजी से कुशल होने की संभावना है क्योंकि यह क्षेत्र परिपक्व होता है और अधिक उन्नत तकनीकों को अपनाता है, जिससे डीआरई विकास के लिए पुन: कौशल महत्वपूर्ण हो जाता है। हालांकि, सर्वेक्षण में शामिल कई डीआरई कंपनियों ने संकेत दिया कि महत्वपूर्ण कौशल अंतराल हैं जिन्हें बिक्री, स्थापना और बिक्री के बाद सेवाओं सहित अपस्किलिंग के माध्यम से संबोधित करने की आवश्यकता है।

● भारत में C&I और मिनी-ग्रिड का प्रचलन तुलनात्मक रूप से परिपक्व DRE बाजार को दर्शाता है, जिसमें अत्यधिक कुशल श्रमिकों की आवश्यकता होती है, जो DRE कार्यबल का 71 प्रतिशत बनाते हैं।

● एक भारतीय डीआरई कर्मचारी औसतन 67 घंटे का आंतरिक प्रशिक्षण और 32 घंटे का बाहरी प्रशिक्षण प्राप्त करता है।

● कुशल और अर्ध-कुशल नौकरियां (शीर्ष प्रबंधन सहित) को औसतन 74 घंटे का आंतरिक प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। इसके विपरीत, अकुशल नौकरियों को प्रति वर्ष केवल 46 घंटे मिलते थे।

● पॉवरिंग जॉब्स 2022 की जनगणना में 55 प्रतिशत डीआरई कंपनियों ने बताया कि वे अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण (या तो आंतरिक या बाहरी) प्रदान करती हैं।

इस रिपोर्ट में डीआरई द्वारा प्रदर्शित विकास और लचीलापन दर्शाता है कि सरकार और इस क्षेत्र के विकास में भागीदारों के बढ़े हुए समर्थन से इस क्षेत्र को न सिर्फ और बल मिल सकता है, बल्कि हर किसी तक ऊर्जा कि पहुँच भी सुनिश्चित कर सकता है। जैसे-जैसे दुनिया जीवाश्म ईंधन से अक्षय ऊर्जा कि ओर बढ़ती जाएगी, एक तेजी से कुशल होते कार्यबल कि प्रासंगिकता भी महत्वपूर्ण होती जाएगी।

पावर फॉर ऑल की सीईओ क्रिस्टीना स्कीरका कहती हैं, "भले ही डीआरई क्षेत्र में महामारी के बाद रिकवरी दिखी हो, लेकिन चुनौतियाँ अभी बाकी हैं। फिलहाल ज़रूरी है कि पारंपरिक, केंद्रीकृत ग्रिड की और पक्षपाती ऊर्जा नियमों का पुनरावलोकन किया जाये, विदेशी निवेश को प्रोत्साहित किया जाए, और डीआरई क्षेत्र में नौकरियों को बढ़ावा देने के लिए विदेशी पूंजी तक पहुंच और लाइसेंसिंग प्रतिबंधों जैसे संरचनात्मक मुद्दों को हल किया जाए।"

आगे, वर्ल्ड रिसोरसेस इंस्टीट्यूट में निदेशक, ऊर्जा, भरत जयराज कहते हैं , "पॉवरिंग जॉब्स सेंसस - वितरित अक्षय ऊर्जा (डीआरई) उत्पादन क्षेत्र में नौकरियों की पहुंच और सीमा की निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए एक अमूल्य साक्ष्य-आधारित दस्तावेज़ है। उदाहरण के लिए, अब हम जानते हैं कि ग्रामीण रोजगार बाजार में व्याप्त लैंगिक अंतर को डीआरई क्षेत्र में ले जाया गया है। डीआरई क्षेत्र में कार्यरत केवल 20 प्रतिशत महिलाओं के साथ, भारत खराब प्रदर्शन करता है, जबकि नाइजीरिया में लगभग आधी (45 प्रतिशत) महिलाएं हैं और केन्या में, यह एक तिहाई (35 प्रतिशत) से अधिक है।"

अंत में वसंत कामथ , सीईओ और सह-संस्थापक, माई हाइड्रोग्रीन्स, कहते हैं, "यह सेंसस बताता है कि भारत के लिए अपने रिन्यूबल लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डीआरई क्षेत्र महत्वपूर्ण होगा। अपने वादे को साकार करने के लिए, उद्योग और पारिस्थितिकी तंत्र के खिलाड़ियों को प्रतिभा का एक स्थायी पूल बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।"

Next Story

विविध