Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

हर साल ढाई लाख से ज़्यादा मौतों को रोक सकता है मीथेन मिटिगेशन, संयुक्त राष्ट्र का दावा

Janjwar Desk
7 May 2021 5:19 AM GMT
हर साल ढाई लाख से ज़्यादा मौतों को रोक सकता है मीथेन मिटिगेशन, संयुक्त राष्ट्र का दावा
x

photo : social media

मीथेन उत्सर्जन में 45% तक की कटौती से 180,000 समय से पहले होने वाली मौतों और आधे मिलियन से अधिक अस्थमा से संबंधित आपातकालीन अस्पताल के दौरों को रोका जा सकता है....

जनज्वार। संयुक्त राष्ट्र की नेतृत्व में क्लाइमेट एंड क्लीन एयर कोएलिशन (जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन) द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, हमारे लिए मौजूदा मीथेन मिटिगेशन के उपाय 2045 तक ग्लोबल वार्मिंग को 0.3 डिग्री सेल्सियस तक सीमित कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, मीथेन मिटिगेशन प्रत्येक वर्ष 255000 समय से पहले होने वाली मौतों, 775000 अस्थमा से संबंधित अस्पताल के दौरों, अत्यधिक गर्मी से 73 अरब घंटों के खोये हुए श्रम और विश्वभर में 26 मिलियन टन फसल के नुकसान को भी रोकेगा।

इस रिपोर्ट में पाया गया है कि जलवायु परिवर्तन को धीमा करने के लिए तेल और गैस, कृषि और अपशिष्ट के बीच व्यापक उपायों को लागू करना सबसे मज़बूत लीवर (उत्तोलक) है। मीथेन मिटिगेशन ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए मौजूदा सबसे अधिक लागत प्रभावी रणनीतियों में से भी एक है।

मीथेन प्राकृतिक गैस का प्रमुख घटक है, जिसे अक्सर उद्योग द्वारा स्वच्छ ईंधन स्रोत के रूप में प्रचारित किया जाता है। पर मानव निर्मित मीथेन उत्सर्जन जलवायु को गर्म करने में CO2 की तुलना में 80 गुना अधिक शक्तिशाली है।

यह रिपोर्ट पता करती है कि मिथेन को सीमित करने से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य और कृषि लाभ होंगे - मीथेन ट्रोपोस्फेरिक ओज़ोन का अग्रदूत है और इसे कम करने से ओज़ोन वायु प्रदूषण में कमी आएगी।

2040 तक मीथेन उत्सर्जन में 45% तक की कटौती से 180,000 समय से पहले होने वाली मौतों और आधे मिलियन से अधिक अस्थमा से संबंधित आपातकालीन अस्पताल के दौरों को रोका जा सकता है। इससे वैश्विक फसल की पैदावार भी प्रति वर्ष 26 मिलियन टन बढ़ सकती है। रिपोर्ट विवरण करती है कि मुख्य रूप से तेल और गैस क्षेत्र में मीथेन वेंटिंग और लीक को ठीक करके आसानी से उपलब्ध समाधान 2030 तक मीथेन उत्सर्जन में 30% की कटौती कर सकते हैं।

रिपोर्ट ऐसे वक़्त पर जारी हुई है जब नए नियमों पर बहस की जा रही है, जिससे गैस आयात पर मीथेन मानकों को लागू कर सकते हैं। अब तक, मीथेन उत्सर्जन पर कोई सामान्य रूपरेखा या सीमा नहीं है और उत्सर्जन में कमी आने का कोई संकेत नहीं है।

वायुमंडलीय मीथेन में एक भारी महोर्मि भी अमेरिकी गैस उत्पादन में भारी वृद्धि के साथ सहसंबद्ध है। यूएस गैस दुनिया की सबसे अशुद्ध में शामिल है और मुख्य रूप से यूरोप और एशिया में उभरते बाजारों में अपना निर्यात भेजती है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गैस उद्योग से मीथेन के उत्सर्जन को अमेरिका में 60% तक कम करके आंका गया है, अन्य अध्ययनों में विश्व स्तर पर 25-40% का अंदाज़ा दिया गया है।

मीथेन उत्सर्जन पर उद्योग के कार्रवाई करने के लिए नियामकों और निवेशकों का दबाव बढ़ रहा है। 29 अप्रैल को, अमेरिकी सीनेट ने तेल और गैस के कुओं से रिसाव को नियंत्रित करने के लिए ओबामा-युग के नियमों को बहाल करने के लिए एक द्वि-पक्षीय वोट पारित किया। यह कंपनियों को नए ड्रिलिंग साइटों से मीथेन की निगरानी, प्लग और कब्ज़ा करने की आवश्यकता रखता है।

तेज़ी से वार्मिंग के दर को कम करने और 1.5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान वृद्धि को सीमित करने के वैश्विक प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान करने के लिए मानव-निर्मित मीथेन उत्सर्जन को कम करना सबसे प्रभावी रणनीतियों में से एक है।

प्राथमिकता विकास के लक्ष्यों में योगदान करने वाली अतिरिक्त उपायों के साथ, उपलब्ध लक्षित मीथेन उपाय मिलकर 2030 तक मानव-निर्मित मीथेन उत्सर्जन को 45 प्रतिशत या प्रति वर्ष 180 मिलियन टन (Mt/yr) तक कम कर सकते हैं।

यह 2040 के दशक तक ग्लोबल वार्मिंग के लगभग 0.3°C से बचने में मदद करेगा और सभी दीर्घकालिक जलवायु परिवर्तन मिटिगेशन प्रयासों को पूरा करेगा। यह प्रत्येक वर्ष, 255000 समय से पहले होने वाली मौतों, 775000 अस्थमा से संबंधित अस्पताल के दौरों, अत्यधिक गर्मी से 73 अरब घंटो के खोये हुए श्रम, और विश्व भर में 26 मिलियन टन फसल के नुकसान को भी रोकेगा।

वैश्विक मीथेन उत्सर्जन का आधे से अधिक मानव गतिविधियों द्वारा तीन क्षेत्रों में होता है : जीवाश्म ईंधन (मानव गतिविधियों द्वारा उत्सर्जन का 35 प्रतिशत), अपशिष्ट (20 प्रतिशत) और कृषि (40 प्रतिशत)। जीवाश्म ईंधन क्षेत्र में, तेल और गैस निष्कर्षण, प्रसंस्करण और वितरण 23 प्रतिशत के लिए ज़िम्मेदार है और कोयला खनन 12 प्रतिशत उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार है। अपशिष्ट क्षेत्र में, लैंडफिल और अपशिष्ट जल वैश्विक मानवजनित उत्सर्जन के लगभग 20 प्रतिशत के लिए ज़िम्मेदार है। कृषि क्षेत्र में, खाद और एंटेरिक किण्वन से पशुधन उत्सर्जन लगभग 32 प्रतिशत और चावल की खेती वैश्विक मानवजनित उत्सर्जन के 8 प्रतिशत के लिए ज़िम्मेदार है।

वर्तमान में उपलब्ध उपाय 2030 तक इन प्रमुख क्षेत्रों से लगभग 180 Mt/yr, या 45 प्रतिशत तक, उत्सर्जन को कम कर सकते हैं। यह एक लागत प्रभावी कदम है जो जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) 1.5°C लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) द्वारा विश्लेषण किए गए परिदृश्यों के अनुसार इस सदी में ग्लोबल वार्मिंग को 1.5°C तक सीमित करने के लिए वैश्विक मीथेन उत्सर्जन को 2030 तक 40 से 45 प्रतिशत तक कम किया जाना चाहिए, कार्बन डाइऑक्साइड और अल्पकालिक जलवायु प्रदूषकों सहित सभी क्लाइमेट फ़ोर्सेर्स (जलवायु पर ज़ोर डालने वाले कारक) की मात्रा में बड़े पैमाने पर पर्याप्त समकालिक गिरावट के साथ। (धारा 4.1)

आसानी से उपलब्ध लक्षित उपाय हैं जो 2030 तक मीथेन उत्सर्जन को 30 प्रतिशत कम कर सकते हैं, लगभग 120 Mt/yr। इनमें से लगभग आधी प्रौद्योगिकियाँ जीवाश्म ईंधन क्षेत्र में उपलब्ध हैं जिसमे उत्सर्जन के स्थल पर और उत्पादन / ट्रांसमिशन की लाइनों पर मीथेन को कम करना अपेक्षाकृत आसान है। अपशिष्ट और कृषि क्षेत्रों में उपलब्ध लक्षित समाधान भी उपलब्ध हैं। पर वर्तमान में केवल लक्षित समाधान अकेले 2030 तक 1.5°C के अनुरूप मिटिगेशन को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, अतिरिक्त उपायों को तैनात किया जाना चाहिए, जो कि 2030 मीथेन उत्सर्जन को और 15 प्रतिशत कम कर सकते हैं, लगभग 60 Mt/yr। (धारा 4.1 और 4.2)

उपलब्ध लक्षित उपायों में से लगभग 60 प्रतिशत, क़रीब 75 Mt/yr, की कम मिटिगेशन लागतें 2 हैं, और उनमें से सिर्फ 50 प्रतिशत से अधिक की नकारात्मक लागत है - उपाय पैसे बचाने के द्वारा जल्द खुद का भुगतान करते हैं (चित्रा SDM2)। कम लागत वाली अबेटमेंट (उन्मूलन) क्षमतायें तेल और गैस के टोटल के 60-80 प्रतिशत से लेकर कोयले के 55-98 प्रतिशत और अपशिष्ट क्षेत्र में लगभग 30-60 प्रतिशत तक रेंज करती हैं। नकारात्मक लागत अबेटमेंट के लिए सबसे बड़ी क्षमता तेल और गैस उप-क्षेत्र में है जहां पकड़ी गयी मीथेन वातावरण में छोड़ने के बजाय राजस्व में जोड़ दी जाती है। (धारा 4.2)

विभिन्न क्षेत्रों में मिटिगेशन क्षमता देशों और क्षेत्रों के बीच भिन्न होती है। यूरोप और भारत में सबसे अधिक क्षमता अपशिष्ट क्षेत्र में है; चीन में कोयला उत्पादन और उसके बाद पशुधन में; अफ्रीका में तेल और गैस के बाद पशुधन से; एशिया-प्रशांत क्षेत्र में, चीन और भारत को छोड़कर, यह कोयला और अपशिष्ट में; मध्य पूर्व, उत्तरी अमेरिका और रूस / पूर्व सोवियत संघ में यह तेल और गैस से है; और लैटिन अमेरिका में यह पशुधन उपसमूह से है। विशेष रूप से अपशिष्ट क्षेत्र में और अधिकांश प्रदेशों में कोयला उप-क्षेत्र और उत्तरी अमेरिका में तेल और गैस उप-क्षेत्र के लिए, इन प्रमुख अबेटमेंट क्षमता के बहुमत को कम लागत पर प्राप्त किया जा सकता है, यूएस $ 600 प्रतिटन से कम। (धारा 4)

सभी उपायों से मिटिगेशन क्षमता 2030 और 2050 के बीच बढ़ने की उम्मीद है, विशेष रूप से जीवाश्म ईंधन और अपशिष्ट क्षेत्रों में।

वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित रखने के लिए आवश्यक मीथेन मिटिगेशन के स्तर को अकेले व्यापक डीकार्बोनाइज़ेशन रणनीतियों द्वारा प्राप्त नहीं किया जाएगा। व्यापक रणनीतियों में पाए जाने वाले शून्य-कार्बन समाज में परिवर्तन का समर्थन करने वाले संरचनात्मक बदलाव केवल अगले 30 वर्षों में आवश्यक मीथेन कटौती के सिर्फ लगभग 30 प्रतिशत को प्राप्त करेंगे।

पर्याप्त मीथेन मिटिगेशन को प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से मीथेन को विशिष्ट रूप से लक्षित करने वाली केंद्रित रणनीतियों को लागू करने की आवश्यकता है। साथ ही साथ, भविष्य में बहुत बड़े पैमाने पर अप्रमाणित कार्बन निष्कासन प्रौद्योगिकियों की तैनाती पर निर्भर हुए बिना, 1.5 डिग्री सेंटीग्रेड तक वार्मिंग को सीमित रखने के लक्ष्य के साथ प्राकृतिक गैस अवसंरचना का विस्तार और उपयोग असंगत है।

-क्लाइमेट कहानी

Next Story