पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: बिहार-बंगाल समेत इन राज्यों में बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें, कड़ाके की ठंड के साथ शीतलहर की दोहरी मार

Janjwar Desk
13 Jan 2022 2:52 AM GMT
Aaj Ka Mausam: बिहार-बंगाल समेत इन राज्यों में बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें, कड़ाके की ठंड के साथ शीतलहर की दोहरी मार
x
Kaisa Hai Aaj Ka Mausam: अगले 48 घंटों के दौरान पंजाब, उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 'कोल्ड डे' से 'गंभीर कोल्ड डे' की स्थिति रहेगी...

Aaj Ka Mausam 13 January 2022: देश के कई इलाके में मौसमी हलचल काफी बढ़ गई है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में आईएमडी ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बड़ा दी है। इधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में हुई बारिश का असर अब दिखने लगा है। उत्तर भारत के हिस्सों में तेज हवाओं के साथ शीत लहर दस्तक दे रही है, जिससे पारा भी लुढ़कना शुरू हो गया है।

Aaj ka mausam kaisa hai: भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के तहत, अगले 48 घंटों के दौरान पंजाब, उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। वहीं, अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 'कोल्ड डे' से 'गंभीर कोल्ड डे' की स्थिति रहेगी। 12 जनवरी से 15 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और 11 जनवरी से 13 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात में कोल्ड की स्थित रहेगी।

13-01-2022 Mausam: आईएमडी के मौसम अपडेट के अनुसार, बिहार में 14 जनवरी तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। आईएमडी ने इसको लेकर बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 14 जनवरी तक यहां गरज के साख बारिश और बिजली की आशंका है। वहीं राज्य में पश्चिमी और दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। अगले 24 से 48 घंटों में हवा की गति में बदलाव होगा, जिससे ठंड बढ़ने के आसार हैं। बारिश के साथ कुछ इलाकों में ओला गिरने का भी अनुमान जताया जा रहा है। बिहार में दरभंगा, पटना, भागलपुर, गया समेत 13 जिलों में इस तरह की संभावना रहेगी।

बिहार के अलावा बात करें तो अगले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल के कई शहरों के साथ झारखंड के कई शहरों में अधिकांश समय बादल बने रहेंगे। कई जगहों पर हल्की से मध्यम, तो कुछ जगहों पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है। दक्षिण राज्यों के मौसम की कहें तो अगले 4-5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से हल्की वर्षा / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना हैं।

Next Story

विविध

Share it