पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: शीतलहर और बारिश से अभी राहत नहीं, IMD ने जारी किया अलर्ट

Janjwar Desk
16 Jan 2022 4:19 AM GMT
Aaj Ka Mausam: शीतलहर और बारिश से अभी राहत नहीं, IMD ने जारी किया अलर्ट
x
Kaisa Hai Aaj Ka Mausam: अगले चार दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम से घना कोहरा देखने को मिल सकता है। ताजा अपडेट के अनुसार, एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके चलते 18 और 19 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है...

Aaj Ka Mausam, 16 January 2022: आधी जनवरी बीत जाने के बाद भी दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों ठंड का सितम जारी है। बेमौसम बारिश से जहां थोड़ी राहत मिली, तो उसके बाद शीत लहर और कोहरे का कहर दिख रहा है। दिल्ली में इस वक्त शीतलहर (Cold Wave in Delhi) का भीषण प्रकोप है। कुछ ऐसे ही हालात यूपी के बरेली, लखनऊ (Lucknow Mausam), गोरखपुर में भी हैं। वहीं, हरियाणा और पंजाब (Punjab Weather) के कई इलाकों में तापमान में गिरावट हुई। हरियाणा का हिसार में न्यूनतम तापमान 4.3 और पंजाब के बठिंडा में 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले चार दिनों में राष्ट्रीय राजधानी (Delhi NCR Weather) में मध्यम से घना कोहरा देखने को मिल सकता है। ताजा अपडेट के अनुसार, एक नया पश्चिम विक्षोभ (Active Western Disturbance) सक्रिय हुआ है। इसके चलते 18 और 19 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर (Rain in Delhi-NCR) में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं इसके बाद अगले हफ्ते से दिल्ली-एनसीआर में ठंड में कमी आने के आसार है। वहीं, 16 जनवरी को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहने की संभावना है, लेकिन 18 जनवरी से इसमें सुधार होने की संभावना है। 18 जनवरी तक खराब वेंटिलेशन की स्थिति के साथ हवाएं अपेक्षाकृत धीमी रहने की संभावना है।

Aaj ka mausam kaisa hai: पहाड़ों से मैदानी इलाकों में बहने वाली बर्फीली हवाओं ने जम्मू और लद्दाख में शीतलहर का रूप ले लिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 16 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अगले दो दिनों में दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteriological Department) ने कहा कि पूर्वी भारत और तटीय आंध्र प्रदेश (Coastal Andhra Pradesh) में बारिश अगले दो दिनों तक जारी रहेगी। अगले 4-5 दिन के दौरान उत्तर भारत में घना से बहुत घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली/ ओलों के साथ अलग-अलग गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर 16 जनवरी को हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

16 January 2022 Mausam: अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर पूर्व भारत में मध्यम से घने कोहरे की संभावना बनी हुई है। जिससे दृश्यता में भी कमी आने की संभावना है।

इसके अलावा, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है। देश के उत्तरी मध्य प्रदेश, पंजाब, यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में घना कोहरे की स्थिति बनी रही।

Next Story

विविध