पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: 16 से 21 जनवरी के बीच तीन पश्चिमी विक्षोभ की संभावना, इन राज्यों में रहेगा शीतलहर का कहर

Janjwar Desk
18 Jan 2022 4:24 AM GMT
Aaj Ka Mausam: 16 से 21 जनवरी के बीच तीन पश्चिमी विक्षोभ की संभावना, इन राज्यों में रहेगा शीतलहर का कहर
x
Kaisa Hai Aaj Ka Mausam: IMD के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कुछ/अलग-थलग इलाकों में कोल्ड डे से गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी और उसके बाद समाप्त होने की संभावना है...

Aaj Ka Mausam 18 January 2022: देश के बड़े हिस्से में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। पहाड़ी राज्यों से लेकर उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की सर्दी के साथ भीषण कोहरा और शीतलहर से आम जनजीवन घरों में रहने को मजबूर है। बीच-बीच में बारिश के कारण तामपान में तेज गिरावट दर्ज की गई। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शीत लहर को लेकर नया अलर्ट जारी किया है। वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं जो घने कोहरे की चादर में लिपटे नजर आएंगे। नये पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई राज्यों में बारिश के भी आसार हैं।

Aaj Ka Mausam Kaisa Hai: पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में 21 जनवरी की रात से 23 जनवरी की सुबह तक हल्की बारिश होगी और धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी। मौसम विभाग ने कहा है कि देश के हिमालयी राज्यों में अगले दो दिनों तक छिटपुट बारिश की संभवना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी सर्दी पड़ेगी।

IMD के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कुछ/अलग-थलग इलाकों में कोल्ड डे से गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी और उसके बाद समाप्त होने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों में शीतलहर चलेगी। विभाग ने रात और सुबह को भारी कोहरे के कारण एहतियात के साथ बाहर निकलने की सलाह दी है। आईएमडी ने अगले दो दिनों तक पूरे उत्तर पश्चिम राज्यों में कहीं-कहीं कोहरा तो कहीं घने कोहरे की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, पश्चिमी हिमालय के पास लगातार तीन वेस्टर्न डिस्टर्बन्स 16 से 21 जनवरी के बीच आने की संभावना है। जिससे हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश और बर्फबारी के संकेत हैं। जिसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल सकता है।

18 January 2022 Mausam: निजी संस्था स्काईमेट वेदर के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और केरल और कर्नाटक के एक या दो हिस्सों में बारिश की आशंका है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और बिहार के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा संभव है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बने रहने की संभावना है।

Next Story

विविध