Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

Money Laundering Case : प्रवर्तन निदेशालय ने कुर्क की Amway India की 757 करोड़ रुपए की संपत्ति, लगाए ये आरोप

Janjwar Desk
18 April 2022 1:03 PM GMT
Money Laundering Case : प्रवर्तन निदेशालय ने  कुर्क की Amway India की 757 करोड़ रुपए की संपत्ति, लगाए ये आरोप
x

Money Laundering Case : प्रवर्तन निदेशालय ने कुर्क की Amway India की 757 करोड़ रुपए की संपत्ति, लगाए ये आरोप

Money Laundering Case : ईडी ने अपनी जांच में आरोप लगाया कि एमवे डायरेक्ट सेलिंग मल्टी-लेवल मार्केटिंग नेटवर्क की आड़ में पिरामिड फ्रॉड कर रही है....

Money Laundering Case : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एफएमसीजी एमवे इंडिया (Amway India) की 757.77 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की। जांच एजेंसी के मुताबिक, फर्म पर मल्टी लेवल मार्केटिंग स्कैम चलाने का आरोप है।

ईडी (Enforcement Directorate) के बयान में कहा गया है कि कुर्क की गई संपत्तियों में तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में एमवे की जमीन और कारखाना भवन, संयंत्र और मशीनरी, वाहन, बैंक खाते और सावधि जमा शामिल हैं।

इससे पहले, केंद्रीय जांच एजेंसी ने एमवे के 36 विभिन्न खातों से 411.83 करोड़ रुपए की अचल और चल संपत्ति और 345.94 करोड़ रुपए के बैंक बैलेंस को अस्थायी रूप से कुर्क किया था।

ईडी ने अपनी जांच में आरोप लगाया कि एमवे डायरेक्ट सेलिंग मल्टी-लेवल मार्केटिंग नेटवर्क (Multi Level Marketing Network) की आड़ में पिरामिड फ्रॉड (Pyramid Fraud) कर रही है। यह देखा गया है कि खुले बाजार में उपलब्ध प्रतिष्ठित निर्माताओं के वैकल्पिक लोकप्रिय उत्पादों की तुलना में कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले अधिकांश उत्पादों की कीमतें अत्यधिक हैं।

"वास्तविक तथ्यों को जाने बिना आम जनता कंपनी के सदस्यों के रूप में शामिल होने और अत्यधिक कीमतों पर उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित होती है और इस तरह अपनी मेहनत की कमाई खो रही है। नए सदस्य उत्पादों को उनका उपयोग करने के लिए नहीं खरीद रहे हैं, बल्कि सदस्य बनकर अमीर बनने के लिए अपलाइन सदस्यों द्वारा प्रदर्शित किए गए हैं। हकीकत यह है कि अपलाइन सदस्यों द्वारा प्राप्त कमीशन उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी में बहुत बड़ा योगदान देता है, "जांच एजेंसी के बयान में कहा गया।

कंपनी का पूरा फोकस इस बात का प्रचार करने पर है कि कैसे सदस्य बनकर कमाई कर सकते हैं। उत्पादों पर कोई ध्यान नहीं है। इस एमएलएम पिरामिड धोखाधड़ी को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के रूप में छिपाने के लिए उत्पादों का उपयोग किया जाता है, "ईडी ने कहा।

ईडी ने कहा है कि एमवे के ज्याादतर प्रोडक्ट्स के प्राइसेज मार्केट में उपलब्ध दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट्स के मुकाबले बहुत ज्यादा हैं। उसने यह भी दावा किया है कि एमवे ने 2002-03 से 2021-22 के दौरान 27,562 करोड़ रुपये कलेक्ट किए। इसमें से 7,588 करोड़ रुपये बतौर कमीशन एजेंट्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स को इंडिया और अमेरिका में दिए गए।

ईडी ने कहा है कि सही तथ्य नहीं जानने वाले भोलेभाले लोगों को कंपनी का मेंबर बनने के लिए लुभाया जाता है। फिर, वे लोगों को बहुंत ज्यादा प्राइस वाले प्रोडक्ट्स अपने दोस्त-रिश्तेदारों को खरीदने के लिए समझाते हैं। इस तरह लोगों की गाढ़ी कमाई महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने पर खर्च होती है। मेंबर का जोर अपने इस्तेमाल के लिए प्रोडक्ट्स खरीदने पर नहीं होता है बल्कि उसका जोर जल्द अमीर बनने पर होता है। दरअसल, कंपनी मेंबर्स को यह अच्छी तरह से समझाती है कि अगर वे दूसरों को ये प्रोडक्ट्स बेचते हैं तो वे जल्द बहुत अमीर बन जाएंगे।

ईडी ने कहा है कि चूंकि कमीशन कई लेयर पर बंटता है, जिसके चलते प्रोडक्ट्स की कीमत बहुत ज्यादा हो जाती है। ईडी ने कहा है कि एमवे लोगों को जल्द अमीर बनने के सपने दिखाकर अपने प्रोडक्ट्स की ज्यादा से ज्यादा बिक्री करने की कोशिश करती है। कंपनी खुद को डायरेक्ट सेलिंग ब्रांड के रूप में प्रचारित करती है।

Next Story

विविध