Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

New Appointment in PMO : जानिए कौन हैं तरुण कपूर? जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है

Janjwar Desk
2 May 2022 3:30 PM GMT
New Appointment in PMO : जानिए कौन हैं तरुण कपूर? जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है
x

New Appointment in PMO : जानिए कौन हैं तरुण कपूर? जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है

New Appointment in PMO : जानिए कौन हैं तरुण कपूर? जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया

New Appointment in PMO : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार (02 मई) को जर्मनी (Germany) की यात्रा पर हैं। इस दौरान भारत (India) में उन्हें सलाह देने के लिए एक नियुक्ति की गयी है। आइए जानते हैं कौन है वे ​​व्यक्ति जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह देने के लिए चुना गया है। इस बारे में भारत सरकार के कार्मिक मंत्रालय (Personnel Ministry) की ओर से सोमवार को एक आदेश जारी किया किया गया है।

पूर्व पेट्रोलियम सचिव (Ex Petroeum and Natural Gas Secretary) तरुण कपूर (Tarun Kapoor) की नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के सलाहकार (IAS) के रूप में की गयी हैं। इस बारे में कार्मिक मंत्रालय (Personnel Ministry) ने आदेश जारी कर दिया है। तरुण कपूर हिमाचल प्रदेश कैडर (Himachal Pradesh Cadre) के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी (IAS Officer) हैं। 30 नवंबर 2021 को उन्हें केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था।

अब कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमिटी (Appointments Committee of the Cabinet) ने तरुण कपूर (Tarun Kapoor) की प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। वे प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में प्रधानमंत्री कार्यालय में तैनात रहेंगे। उन्हें भारत सरकार (Government of India) के सचिव का रैंक (Secretary Rank) और स्केल (Scale) दिया जाएगा। उनकी नियुक्ति ज्वाइन करने की तिथि से ​दो साल तक के लिए की गयी है। इस बावत कार्मिक मंत्रालय की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

तरुण कपूर के अलावे सीनियर ब्यूरोक्रेट हरिनारायण राव (Senior Bureaucrat Hari Narayan Rao) और अतीश चंद्रा (Atish Chandra) को प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister's Office) में एडिशनल सचिव (Additional Secretary) के रूप में नियुक्त किया गया गया है। राव 1994 बैच के मध्य प्रदेश कैडर (Madhya Pradesh Cadre) के आईएएस अधिकारी (IAS Officer) हैं और वर्तमान में दूसरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) के यूनिवर्सल सर्विसेज आॅब्लिगेशन फंड (Universal Services Obligation Fund) के प्रशासक के रूप में तैनात हैं।

वहीं हरिनारायण राव के ही बैचमेट (Batchmate) और बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी अतीश चंद्रा वर्तमान में खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के तहत फूड कॉरपोरेशन आॅफ ​इंडिया (Food Corporation of India) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (Chairman and Managing Director, CMD) के रूप में तैनात हैं।

Next Story

विविध