Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Corona Vaccination in India : पीएम ने कहा 85% भारतीयों को लगा टीका, पर Vaccine Tracker बता रहा 62% लोगों ने ही लिया टीका, क्या है माजरा?

Janjwar Desk
27 April 2022 2:00 PM GMT
Corona Vaccination in India : पीएम ने कहा 85% भारतीयों को लगा टीका, पर Vaccine Tracker बता रहा 62% लोगों ने ही लिया टीका, क्या है माजरा?
x

Corona Vaccination in India : पीएम ने कहा 85% भारतीयों को लगा टीका, पर Vaccine Tracker बता रहा 62% लोगों ने ही लिया टीका, क्या है माजरा?

Corona Vaccination in India : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक, "अन्य देशों की तुलना में कोरोना संकट को अच्छी तरह से संभालने के बावजूद हम अब फिर से राज्यों में आ रहे मामलों में तेजी देख सकते हैं। इसलिए हमें सावधान रहना होगा। यह स्पष्ट है कि कोविड की चुनौती अभी तक खत्म नहीं हुई है...

Corona Vaccination in India : एक तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का कहना है कि देश की कम से कम 96 प्रतिशत आबादी (व्यस्क) को कोविड-19 (Covid-19) रोधी टीका की पहली खुराक दी जा चुकी है। वहीं अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) के वैक्सीन ट्रैकर (Vaccine Tracker) के हिसाब से भारत में यह आंकड़ा अभी 73 फीसदी ही है। वहीं प्रधानामंत्री के मुताबिक देश में 15 साल से अधिक उम्र की 85 प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक (Second Dose) दी जा चुकी है। पर ट्रैकर पर उपलब्ध डेटा यहां भी प्रधानमंत्री के दावे के उलट हैं। एनवाईटी के ट्रैकर के अनुसार मौजूदा समय में सिर्फ 62 फीसदी भारतीयों ने ही कोरोना के दोनों डोज लिए हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (27 अप्रैल, 2022) को कोरोना पर विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों (Chief Ministers) के साथ समीक्षा कर कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने भारत में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination in India) पर ताजा अपडेट देते हुए कहा कहा था कि यह हर नागरिक के लिए गर्व की बात है कि हमारी 96% वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है, जबकि 15 साल से अधिक उम्र की 85 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक, "अन्य देशों की तुलना में कोरोना संकट को अच्छी तरह से संभालने के बावजूद हम अब फिर से राज्यों में आ रहे मामलों में तेजी देख सकते हैं। इसलिए हमें सावधान रहना होगा। यह स्पष्ट है कि कोविड की चुनौती अभी तक खत्म नहीं हुई है। आपको बता दें कि भारत में 16 जनवरी, 2021 से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की गयी थी।

वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स की वेबसाइट (nytimes.com) के वैक्सीन ट्रैकर अलग ही कहानी बयान कर रहा है। इस ट्रैकर के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 99% से अधिक, ब्रुनेई में 94%, माल्टा में 93%, चिली, पुर्गाल और कतर में 92% आबादी को दोनों टीका मिल चुके हैं।" आंकड़ों में आगे बताया गया कि मेनलैंड चाइना में 89 फीसदी, क्यूबा में 88 फीसदी, सिंगापुर में 87 फीसदी, भूटान में 87 फीसदी, मकाऊ में 87 फीसदी, दक्षिण कोरिया में 86 फीसदी, स्पेन में 86 फीसदी, कंबोडिया में 86 फीसदी, ऑस्ट्रेलिया में 85 फीसदी, कनाडा, न्यूजीलैंड, मलेशिया, अर्जेंटीना और उरुगवे में 83 फीसदी लोग पूरी तरह से टीकाकृत हो चुके हैं।

इन आंकड़ों के मुताबिक भारत में 73 फीसदी लोगों (पहली खुराक) का टीकाकरण हुआ है, जबकि 62 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज मिल पायी है। इसी वैक्सीन ट्रेकर के मुताबिक श्रीलंका में 78 फीसदी को टीका की पहली डोज मिली है जबकि 66 फीसदी लोग पूरी तरह से वैक्सिनेट किए जा चुके हैं।

इस वैक्सीन ट्रैकर के अनुसार अमीर मुल्कों की तुलना में गरीब मुल्क टीकाकरण के मामले में पीछे हैं। "Our World In Data" के यूएस न्यूज एंड वर्ड रिपोर्ट के अनुसार 24 अप्रैल, 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार, अधिक आय वाले देशों में 79.41% आबादी को कम से कम एक डोज दी जा चुकी है, जबकि 74.36 फीसदी लोग पूरी तरह से वैक्सिनेट किए जा चुके हैं। वहीं, 46.93 प्रतिशत की आबादी बूस्टर डोज भी ले चुके हैं।

औसत आय वाले देशों की बात करें तो वहां 81.65 फीसदी को कम से कम एक डोज, 77.02 फीसदी लोग दोनों खुराक ले चुके हैं। इन देशों में 41.43 फीसदी लोगों को बूस्टर शॉट भी दिए जा चुके हैं, जबकि कम आय वाले देशों में महज 15.23 फीसदी आबादी को कम से कम एक डोज, 12.16 फीसदी को दोनों खुराक और केवल 0.59 आबादी को बूस्टर शॉट मिल पाया है।

आपको बता दें कि अलग वैक्सीन ट्रैकर्स पर उपलब्ध आंकड़ों की मानें तो मौजूदा समय में विश्व की 67% आबादी को वैक्सीन (पहली खुराक) मिल चुकी है, जिसमें 60 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं। हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें।)

Next Story

विविध