Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Covid 19 : IIT मंडी की स्टडी में दावा, बुरांश के फूल कोरोना संक्रमण को दे सकते है मात

Janjwar Desk
18 Jan 2022 7:06 AM GMT
Covid 19 : IIT मंडी की स्टडी में दावा बुरांश के फूल कोरोना संक्रमण को दे सकते है मात
x

IIT मंडी की स्टडी में दावा बुरांश के फूल कोरोना संक्रमण को दे सकते है मात

Covid 19 : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मंडी और इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी (ICGEB) के रिसर्चर्स ने हिमालय की पहाड़ियों में मिलने वाले एक पौधे में कोरोना का इलाज ढूंढ निकाला है...

Covid 19 : कोरोना के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बरकरार रखने और वैक्सीन लगवाने को ही संक्रमण से बचने का उपाय माना जा रहा है| वहीं ऐसा भी माना जा रहा है कि कोरोना की एक ऐसी दवा आ सकती है, जो कोरोना मरीजों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं होगी।

स्टडी में कोरोना इलाज का दावा

बता दें कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मंडी और इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी (ICGEB) के रिसर्चर्स ने हिमालय की पहाड़ियों में मिलने वाले एक पौधे में कोरोना का इलाज ढूंढ निकाला है। ये पौधा हमें कोरोना से बचाने में कितना कारगर साबित हो सकता है, इस बारे में भी बताया गया है|

बुरांश के फूल होंगे कारगर साबित

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस से लड़ने में वैज्ञानिकों के अनुसार बुरांश का पौधा (रोडोडेंड्रन अर्बोरियम) हमारी मदद कर सकता है। इसके फूलों की पंखुड़ियों में मौजूद फाइटोकैमिकल नामक पदार्थ कोरोना को मल्टीप्लाई होने से रोकता है। इस केमिकल में कुछ ऐसे एंटी वायरल गुण होते हैं, जिसके कारण वायरस इनके सामने टिक नहीं पाता।

गौरतलब है कि बुरांश का पौधा ज्यादातर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में पाया जाता है। इसकी पंखुड़ियों के रस को स्थानीय लोग अपना स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए पहले से ही इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

कैसे काम करेंगे बुरांश के पौधे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी के डॉक्टर रंजन नंदा कहते हैं कि बुरांश के फाइटोकैमिकल शरीर में दो तरह से काम करते हैं। सबसे पहले ये कोरोना में मिलने वाले एक ऐसे एंजाइम से जुड़ जाते हैं, जो वायरस को अपना डुप्लीकेट बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, ये हमारे शरीर में मिलने वाले ACE-2 एंजाइम से भी जुड़ जाते हैं। ACE-2 एंजाइम के जरिए ही वायरस हमारी बॉडी में प्रवेश करता है।

कोरोना का इलाज होगा संभव

बता दे कि वैज्ञानिकों का कहना है कि फाइटोकैमिकल की इस जुड़ने की प्रक्रिया के कारण कोरोना वायरस हमारी बॉडी के सेल्स (कोशिकाओं) को इन्फेक्ट नहीं कर पाता और संक्रमण का खतरा टल जाता है। वहीं मंडी IIT के प्रोफेसर डॉ. श्याम कुमार मसकपल्ली का कहना है कि उन्हें उम्मीद है बुरांश पौधे से कोरोना का इलाज संभव हो पाएगा। उनकी टीम हिमालय में मिलने वाले और भी औषधीय पौधों में कोरोना का इलाज ढूंढ रही है।

बुरांश के अन्य फायदे

बता दें कि बुरांश के फूलों से बने शरबत को हृदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये पंखुड़ियां जुकाम, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द और बुखार को आराम देने के काम आती हैं। स्थानीय लोग इसका उपयोग स्क्वाश और जैम बनाने में करते हैं। वहीं इसकी चटनी को आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में पसंद किया जाता है।

बुरांश की खासियत

बता दें कि ये उत्तराखंड का राज्य वृक्ष है और इसकी वहां के स्थानीय समुदाय में बेहद मान्यता है। बुरांश का पौधा समुद्र तल से 1500-3600 मीटर की ऊंचाई पर मिलता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मार्च-अप्रैल के महीनों में इस पर लाल रंग के फूल खिलते हैं। बुरांश के फूलों को आमतौर पर ब्रास, बुरस या बराह के फूल के नाम से भी जाना जाता है। ये भारत के अलावा पाकिस्तान, चीन, नेपाल, थाईलैंड और श्रीलंका में भी पाया जाता है। श्रीलंका में इसके पाए जाने को लोग रामायण में हनुमान जी के हिमालय से वहां संजीवनी बूटी का पर्वत लेकर जाने से जोड़ते हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध