Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

बदलते मौसम के साथ अगर आप भी बीमार पड़ते हों तो जानिये क्या हैं कारण और कैसे करें बचाव !

Janjwar Desk
8 July 2024 11:34 AM GMT
file photo
x

file photo

वर्ष 2020 से पहले ज़्यादातर लोगों को सिर्फ़ सर्दी-ज़ुकाम और फ्लू से ही खुद को बचाना होता था, लेकिन अब आपको COVID-19 वायरस से बचने के लिए भी सावधानी बरतनी होगी। सौभाग्य से, आप इस बरसात और सर्दियों में इनमें से किसी भी संक्रामक वायरस से बीमार होने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं...

जनस्वास्थ्य चिकित्सक डॉ. एके अरुण की टिप्पणी

हम सभी ने अपने परिचितों-परिजनों को मौसम परिवर्तन के कारण बीमार होते देखा है। मानसून के मौसम की शुरुआत में तो बहुत से लोग बीमार पड़ जाते हैं। एक डॉक्टर के तौर पर मुझे हमेशा आश्चर्य होता है कि ऐसा क्यों होता है? क्या मौसम में बदलाव वाकई बीमार होने के लिए ज़िम्मेदार है या कुछ और चल रहा होता है?

विषाणु संक्रमण

तापमान और आर्द्रता में गिरावट कुछ विषाणुओं के पनपने या फैलने के लिए अनुकूल वातावरण बनाती है। हमारा शरीर मौसम में होने वाले महत्वपूर्ण बदलाव को तनावपूर्ण घटना के रूप में समझ सकता है। प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमणों से लड़ती है। तनावग्रस्त होने पर हमारी प्रतिरक्षा कम हो जाती है और हम बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। कम तापमान के संपर्क में आना जैसे बारिश में भीगना/रहना हमें संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। इसके साथ ही विभिन्न वायरस के संपर्क में आना बीमारी को बढ़ावा दे सकता है। कुछ विशिष्ट वायरस वर्ष के अलग-अलग समय में चरम पर होते हैं तथा तापमान और आर्द्रता में वृद्धि या कमी से प्रभावित होते हैं।

राइनोवायरस जैसे वायरस ठंडे तापमान में पनपते हैं। यह वायरस 40% से ज़्यादा सर्दी-जुकाम के लिए ज़िम्मेदार है। बंद वातावरण में घर के अंदर ज़्यादा समय बिताने से वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप उसी हवा में ज़्यादा समय बिताते हैं। अगर आप ऐसे एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं जिसकी नियमित रूप से सफाई/सर्विसिंग नहीं की जाती है तो आप धूल/फफूंद के संपर्क में आ सकते हैं, जिससे एलर्जी बढ़ सकती है।

सर्दियों के दौरान ठंडी हवा और नाक और गले की श्लेष्मा झिल्ली के सूखने या सूज जाने से वायरस के लिए शरीर में प्रवेश करना आसान हो जाता है। मानसून के दौरान जलभराव के साथ मच्छरों के प्रजनन के लिए आदर्श स्थान बन जाता है। मच्छर डेंगू जैसे वायरस और मलेरिया जैसे रक्त परजीवी के वाहक होते हैं।

एलर्जी

मौसम में बदलाव के दौरान एलर्जी का प्रकोप अधिक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पराग और अन्य एलर्जी कारक इन महीनों में अधिक प्रचलित होते हैं। गर्मी से अस्थमा के लक्षण बढ़ सकते हैं। गर्मियों में आंधी-तूफान से "गर्मी जुकाम" हो सकता है। ठंडे तापमान से भी मौसमी अस्थमा हो सकता है।

घर के अंदर बिताया गया समय

लोग पतझड़ और सर्दियों के दौरान घर के अंदर ज़्यादा समय बिताते हैं। इससे कीटाणुओं का फैलना आसान हो जाता है, या तो इसलिए क्योंकि आप दूसरों से कीटाणुओं को सांस के ज़रिए अंदर ले रहे होते हैं या ऐसी सतहों को छू रहे होते हैं जिन पर कीटाणु होते हैं और अगर आप अपना चेहरा छूते हैं तो वे आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। भले ही आप ठंडे मौसम में न रहते हों, फिर भी आप घर के अंदर ज़्यादा समय बिताने की संभावना रखते हैं, क्योंकि गर्मियों की मौज-मस्ती के बाद स्कूल, काम और दूसरी नियमित गतिविधियाँ हो जाती हैं।

कम विटामिन डी

धूप में समय बिताने से आपके शरीर को विटामिन डी बनाने में मदद मिलती है, एक ऐसा विटामिन जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। यदि आप पतझड़ और सर्दियों के दौरान बाहर ज़्यादा समय नहीं बिताते हैं, तो आपकी त्वचा गर्मियों के महीनों की तुलना में सूरज के संपर्क में कम आती है और इससे आपके विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है।

वर्ष 2020 से पहले ज़्यादातर लोगों को सिर्फ़ सर्दी-ज़ुकाम और फ्लू से ही खुद को बचाना होता था, लेकिन अब आपको COVID-19 वायरस से बचने के लिए भी सावधानी बरतनी होगी। सौभाग्य से, आप इस बरसात और सर्दियों में इनमें से किसी भी संक्रामक वायरस से बीमार होने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं यदि आप :

मास्क पहनें, खासकर जब आप घर के अंदर हों।

अपने हाथ बार-बार धोएं ।

अपनी आंखें, मुंह या नाक को न छुएं।

खांसने और छींकने वाले लोगों से दूर रहें।

यदि आपका स्तर कम है तो विटामिन डी की खुराक लें।

जब बाहर ठंड हो तो अपनी नाक और मुंह पर स्कार्फ़ बांधें।

स्वस्थ जीवनशैली की आदतों का पालन करके अपने शरीर को स्वस्थ रखें, जैसे कि बहुत अधिक शराब न पीना, धूम्रपान न करना, जंक फूड से दूर रहना, तनाव कम करना और पर्याप्त नींद लेना, इत्यादि।

Next Story

विविध