Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Health : मोटापे से परेशान हैं तो कीजिए मेथी का सेवन, वजन होगा कम

Janjwar Desk
10 Nov 2022 12:58 PM GMT
Health : मोटापे से परेशान हैं तो कीजिए मेथी का सेवन, वजन होगा कम
x
Health News : मेथी में फाइबर, फास्फोरस और आयरन होता है जो वजन कम करने में सहायक है।

Health News : वर्तमान जीवनशैली में मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत कम लोग बचे हुए हैं। अधिकांश लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। भारत में भी आबादी का एक बड़ा तबका इससे जुड़ी समस्याओं से परेशान है। वजन ज्यादा होने की समस्या से जो लोग पीड़ित हैं उन लोगों की दैनिक गतिविधियां प्रभावित हैं। यही वह है किस मोटापे से बचे रहना भी आज के दौर में कठिन चुनौतियों में से एक है। कठिन इसलिए कि लाइफस्टाइल की वहज से न चाहते हुए भी लोगों को रेडी टू ईट फूड और फ्रोजन फूड का सहारा लेना पड़ता है।

यही वजह है कि शारीरिक रूप से फिट रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए लोग कई सारे तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी में ऐसे गुण होते हैं जो आपका वजन कम करने में बूस्टर की तरह काम करता है। मेथी के सेवन से शरीर में गर्मी होती है इसलिए सर्दियों में ये बेहद फायदेमंद होती है। यह पाचन तंत्र मजबूत करती है और आप खाना आसानी से बचा सकते हैं।

ऐसे करें मेथी का सेवन

मेथी एक ऐसी चीज है हर भारतीय परिवार अमूमन होता ही है। किचन में इसकी मौजूदगी सामान्य बात है। अब सवाल यह उठता है कि मेथी को कैसे करें। सबसे पहले एक पैन में पानी उबालना है और इसमें मेथी कूटकर डालना है। तीन से पांच मिनट तक बीजों को ढक कर रखें और और फिर छानकर इसे चाय की तरह पिएं। हर रोज सुबह और शाम इसका सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपका वजन तभी घटेगा जब अपनी जरूरत की कैलोरी से कम कैलरी कंज्यूम करें।

यह तभी संभव है जब आप अपनी डाइट बैलेंस रखें और प्रोटीन इनटेक भी बढ़ाएं। साथ ही आपको एक्सरसाइज भी नियमित रूप से करनी चाहिए। आप मेथी पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर इसे छानकर इसमें नींबू और शहद डालकर भी पी सकते हैं। मेथी के दानों को भूनकर इसका पाउडर बनाकर भी गर्म पानी के साथ हर रोज सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में न सिर्फ ये आपको सर्दी जुकाम से बचाता है बल्कि आपको अंदर से मजूबत करता है और वजन तो कम होता ही है।

इसके अलावा एक तरीका ये भी है कि आप मेथी को रात भर भिगोकर रख दें। फिर इसे किसी कपड़े में बांधकर रख दें। एक-दो दिन में जब यह अंकुरित हो जाए तो इसे आप रोजाना भिगोकर खा सकते हैं। इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। कैलोरी भी कम होती है जिससे आपका वजन आसानी से कम होगा, क्योंकि आप कम कैलोरी खाकर भी अपना पेट भर सकते हैं।

Next Story

विविध