Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

आपदा में अवसर तलाश लगा दिया चूना, हजारों लोगों को लगा दी कोरोना की नकली वैक्सीन

Janjwar Desk
31 Jan 2021 3:08 AM GMT
आपदा में अवसर तलाश लगा दिया चूना,  हजारों लोगों को लगा दी कोरोना की नकली वैक्सीन
x

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना की महामारी के सामने आने के बाद इस बीमारी के नाम पर चूना लगाने के कई मामले सामने आए हैं, पर अब कोरोना वैक्सीन के नाम पर चूना लगाने का भी मामला सामने आने लगा है..

जनज्वार। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो आपदा में भी लोगों को ठग कर अपनी जेब भर लेने का अवसर ढूंढ लेते हैं और ऐसे लोग सिर्फ दुनिया के हर हिस्से में पाए जाते हैं। कोरोना की महामारी के सामने आने के बाद इस बीमारी के नाम पर चूना लगाने के कई मामले सामने आए हैं, पर अब कोरोना वैक्सीन के नाम पर चूना लगाने का भी मामला सामने आने लगा है।

कोरोना का खौफ ऐसा कायम हो गया है कि कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया में वैक्सीन पाने को लेकर मारामारी मची हुई है। बड़ी संख्या में लोग कोरोना वैक्सीन लगवा कर इस बीमारी से सुरक्षित होना चाहते हैं।

हर देश अपने नागरिकों तक वैक्सीन को पहुंचाना चाहता है। इन सबके बीच दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर में नकली कोरोना वैक्सीन लगा कर लोगों को चूना लगाने के मामले का खुलासा हुआ है।

नकली कोरोना वैक्सीन लगाने वाली प्राइवेट क्लिनिक ने लोगों को पूर्ण सुरक्षा के लिए तीन-तीन डोज लगाई थी। जिसमें एक डोज के लिए लगभग 1100 रुपये यानि 15 डॉलर चार्ज किया गया था।

टाइम की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर का है। इक्वाडोर की राजधानी क्विटो पुलिस के सुरक्षा प्रमुख सेसर डीआज ने अपने बयान में कहा कि इस क्लिनिक से लोगों को एक अज्ञात पदार्थ का डोज दिए जाने के लिए लगभग 15 डॉलर की फीस वसूली जा रही थी। लोगों को बताया जा रहा था कि इस वैक्सीन के तीन डोज लगवाने के बाद वे कोरोना वायरस के प्रति इम्यून हो जाएंगे।

पुलिस ने उन लोगों के भी बयान दर्ज किए हैं, जिन्हें उस केंद्र पर फर्जी वैक्सीन का डोज लगवाया है। पुलिस ने कहा कि लगभग 70000 लोगों को फर्जी वैक्सीन की डोज अबतक लगाई जा चुकी है। मामला सामने आने के बाद स्थानीय पुलिस ने गड़बड़ी करने वाले उस केंद्र को सील कर दिया और आरोपियों को पकड़ लिया गया है।

पकड़े जाने के बाद हालांकि, इस क्लिनिक के मालिक ने दावा किया कि वह लोगों को वैक्सीन की जगह पर लोगों को इम्यून बढ़ाने के लिए विटामिन और सीरम का डोज दे रहा था।

बता दें कि इक्वाडोर देश दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बना हुआ है। इस देश में कोरोना संक्रमण से अबतक 14,668 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 242,146 लोग अभी तक संक्रमित हुए हैं।

इक्वाडोर ने फाइजर और एस्ट्रजेनेका की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी हुई है। इक्वाडोर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस साल के अंत तक देश के सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की डोज मुफ्त में देने का ऐलान किया है।

Next Story

विविध