Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

अब अल्मोड़ा में बेटी की शादी में नाचते हुए पिता की हार्ट अटैक से मौत, गमगीन माहौल में मामा ने कराया कन्यादान

Janjwar Desk
12 Dec 2022 11:46 AM GMT
अब अल्मोड़ा में बेटी की शादी में नाचते हुए पिता की हार्ट अटैक से मौत, गमगीन माहौल में मामा ने कराया कन्यादान
x

file photo

बेटी की शादी में स्टेज पर मेहमानों के साथ नाचते पिता अचानक नीचे गिर पड़ा, एकाएक लड़की के पिता को गिरता देख विवाह समारोह में हड़कंप मच गया, डॉक्टरों ने बताया हार्ट अटैक से पिता की मौत हो गयी...

Almora news : घर की लाडली बिटिया के विवाह की खुशी में नाचते-नाचते एक पिता की हार्ट अटैक से मौत होने से बेटी की शादी की खुशियां काफूर होकर गम में बदल गई। बाद में गमगीन माहौल में दुल्हन के मामा ने हल्द्वानी में जाकर कन्यादान की रसम निभाकर विवाह कार्यक्रम को सम्पन्न कराया।

जानकारी के मुताबिक अल्मोड़ा के एक परिवार की बेटी का विवाह हल्द्वानी के एक परिवार में होना था। इस विवाह की सारी रस्में हल्द्वानी के ही एक बैंकेट हाल में होनी थी, जिसके लिए दोनों पक्षों ने अपनी पूरी तैयारी की थी। विवाह से दो दिन पहले लड़की पक्ष के घर हल्दी की रस्म के बाद महिला संगीत का आयोजन किया गया था। बेटी का विवाह होने की खुशी में परिवार के सभी लोग अपने रिश्ते नातेदारों के साथ हंसी खुशी नाच गा रहे थे। इस मौके पर बेटी के पिता भी अपनी लाडली का घर बसने की खुशी में नाच रहे थे। इसी दौरान स्टेज पर मेहमानों के साथ नाचते नाचते वह अचानक नीचे गिर पड़े। एकाएक लड़की के पिता को गिरता देख विवाह समारोह में हड़कंप मच गया। आनन फानन में रिश्तेदार उन्हें लेकर चिकित्सक के यहां पहुंचे, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।

बेटी के पिता की मौत होते ही मौके पर मौजूद मेहमानों में हड़कंप मच गया। घटना के बाद अस्पताल पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा आदि किया। दूसरी तरह हल्द्वानी में बिटिया की बारात की पूरी तैयारी होने के कारण कन्या के पिता की मौत की जानकारी फिलहाल किसी को न देकर रिश्तेदारों ने शादी की रस्म अदायगी का निर्णय लिया। परिवार के सलाह मशवरे के बाद दुल्हन के मामा सहित कुछ अन्य चुनिंदा संबंधी विवाह रस्म के लिए हल्द्वानी से निकले, जिन्होंने देर रात हल्द्वानी पहुंचकर दुल्हन का विवाह संपन्न कराया।

हाल में ही अचानक डांस करते हुए या फिर भीड़-भाड़ वाली जगह पर एक्टिंग करते हुए लोगों की अचानक हार्ट अटैक होने से मौत की खबरें आईं। हालांकि, इनमें इस बात की पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो पाई कि ये पोस्ट कोविड का ही असर था, लेकिन ये संकेत मिलते हैं कि लॉन्ग कोविड की वजह से उनके फेफेड़ों में परेशानी थी और मौत की वजह बन सकती है।

पियर रिव्यू जर्नल करंट मेडिकल रिसर्च एंड ओपिनियन में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, महिलाओं में लॉन्ग कोविड होने की संभावना पुरुषों के मुकाबले 22 प्रतिशत ज्यादा होती है। इसके अलावा महिलाओं और पुरुषों में लॉन्ग कोविड के लक्षण भी अलग-अलग होते हैं।

महिलाओं में लॉन्ग कोविड के लक्षण मूड ऑफ रहना, सिरदर्द, त्वचा संबंधी समस्याएं, थकान, पाचन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर्स। पुरुषों में लॉन्ग कोविड के लक्षण डायबिटीज, किडनी डिसऑर्डर लंग्स से संबंधित दिक्कतें, बॉडी में सुन्नता, झुनझुनी, जोड़ों में दर्द और सीने में दर्द। आत्महत्या कर रहे हैं लॉन्ग कोविड के मरीज अमेरिकी जर्नल रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के डॉलास में रहने वाले 56 साल के स्कॉट टेलर 2020 में कोरोना से संक्रमित हुए थे। लेकिन संक्रमण मुक्त होने के 18 महीने बाद भी वह कोरोना के लक्षणों से उबर नहीं पाए। अंत में अपनी शारीरिक, मानसिक और आर्थिक स्थिति से परेशान टेलर ने आत्महत्या कर ली। दूसरा मामला है कसांस की हीडी टेलर का है। वह 50 वर्ष की थीं और संक्रमण मुक्त होने के बाद भी अनिद्रा, दर्द और झटके आने जैसी परेशानियों से जूझ रही थी। तंग आकर मई 2021 में उन्होंने आत्महत्या कर ली।

लॉन्ग कोविड सपोर्ट ग्रुप बॉडी पॉलिटिक की बोर्ड मेंबर लॉरेन निकोल्स खुद भी लॉन्ग कोविड से 2 सालों से जूझ रही हैं और उनका कहना है कि कई बार आत्महत्या के विचार उनके मन में भी आ चुके हैं। वे कहती हैं कि लॉन्ग कोविड की वजह से उनकी जान पहचान के लगभग 50 से ज्यादा लोग आत्महत्या कर चुके हैं।

Next Story