स्वास्थ्य

पीएम मोदी का वादा था 15 अगस्त तक ला दूंगा कोरोना वैक्सीन, अब स्वास्थ्य मंत्री ने दी दिसंबर की नई तारीख

Janjwar Desk
23 Aug 2020 6:34 AM GMT
पीएम मोदी का वादा था 15 अगस्त तक ला दूंगा कोरोना वैक्सीन, अब स्वास्थ्य मंत्री ने दी दिसंबर की नई तारीख
x
स्वास्थ्य मंत्री ने यह संभावना जतायी है कि इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन आ सकती है, हालांकि उन्होंने पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा है।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि देश में साल के अंत तक घातक कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी। यहां पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच महीनों में कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है।

मंत्री ने बाद में हिंदी में एक ट्वीट करते हुए कहा, कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा।

दरअसल, पहले यह संभावना जतायी गई थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन दो कोरोना वैक्सीन का एलान करेेंगे। 15 अगस्त से ठीक पहले 11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने अपने देश में पहले कोरोना वैक्सीन स्पुटनीक वी का एलान किया था। उन्होंने इस वैक्सीन के पहले डोज का परीक्षण भी अपनी बेटी पर करवाया था। पुतिन जिस तरह खुद को एक मजबूत राष्ट्रपति के रूप में पेश करते हैं, उसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खुद को एक मजबूत प्रधानमंत्री के रूप में पेश करते हैं। ऐसे में उम्मीदें बढी हुई थीं। मीडिया में इस संबंध में व्यापक स्तर पर खबरें भी आयीं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है।

कोविड-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख वी.के. पॉल के अनुसार, तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन उम्मीदवार कैंडिडेट ने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं।

पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने पूर्व-नैदानिक परीक्षणों के चरण एक या दो में हैं।

हालांकि, उन्होंने परीक्षण चरण की स्थिति को साझा करते हुए वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया।

अधिकारियों ने हालांकि अपने परीक्षण चरण के बारे में बोलते हुए वैक्सीन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)के साथ मिलकर विकसित किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 69, 878 नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए हैं। देश भर में शनिवार सुबह तक कुल मिलाकर 29, 75, 701 मामले हो चुके हैं।

पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 945 लोगों को अपनी जान गंवा दी है, वहीं अभी तक इस खतरनाक संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 55, 794 हो चुकी है।

Next Story

विविध