Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

WHO ने फैक्ट चेक कर जारी की चेतावनी, निमोनिया की वैक्सीन कोविड-19 के लिए नहीं है कारगर

Janjwar Desk
17 July 2020 5:10 AM GMT
WHO ने फैक्ट चेक कर जारी की चेतावनी, निमोनिया की वैक्सीन कोविड-19 के लिए नहीं है कारगर
x
file photo
WHO ने फैक्ट चेक कर कहा है कि अभी तक कोविड-19 का वैक्सीन नहीं बना है। इसके बाद WHO ने सोशल मीडिया पर फैल रहे अफवाहों से सावधान रहने की चेतावनी दी है।

जनज्वार। कोरोना वायरस तेज़ी से पैर पसार रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रहीं हैं और लोग उन अफवाहों को सत्य मानकर तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। WHO ने कहा है कि सोशल मीडिया पर आने वाले पोस्ट को गंभीरता से न लें। पहले इनकी सत्यता की जांच करें।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था अफवाह

एक ऐसा हीं अफवाह सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है कि निमोनिया का वैक्सीन कोरोना संक्रमितों के इलाज में कारगर साबित हो सकता है। लेकिन WHO का कहना है कि अभी तक इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है। निमोनिया का टीका, जैसे न्यूमोकॉकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन इस कोरोनावायरस से बचाव नहीं कर सकती है। यह वायरस इतना नया और अलग तरह का है कि इसके लिए नए टीके की जरूरत है।

डब्ल्यूएचओ ने फैक्ट चेक में किया खुलासा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने फैक्ट चेक में इस बात की पुष्टि की है कि निमोनिया के खिलाफ टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, नए कोरोनावायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। यह वायरस इतना नया और अलग है कि इसे अपना टीका लगाना होगा। शोधकर्ता कोविड-19 के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, और डब्ल्यूएचओ उनके प्रयासों का समर्थन कर रहा है।

वैक्सीन या इलाज की क्या है स्थिति?

WHO ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर अभी तक कोई वैक्सीन या दवा नहीं आई है क्योंकि यह एक नया वायरस है। सोशल मीडिया की वजह से इस बीमारी को लेकर डर ज़्यादा है। सोशल मीडिया पर फैल रहे अफवाहों पर ध्यान न दें। कोरोना के विषय में किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए विश्वसनीय स्रोतों का ही इस्तेमाल करें, जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं आईसीएमआर जैसे अधिकारिक वेबसाईट शामिल हैं.

इन जगहों पर मास्क जरूर लगाएं

WHO का कहना है कि जब यात्रा कर रहे हों या किसी सार्वजनिक स्थल पर जा रहे हों, जब किसी ऑफिस के कमरे में अन्य व्यक्ति के साथ बैठे हों तो मास्क जरूर लगाएं। इसके अलावा यदि सर्दी, जुकाम हो तो बाहर निकलने से पहले मास्क लगायें।

इन बातों का हमेशा रखें खास ध्यान

छींकते या खांसने समय रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। बहुत अधिक इस्तेमाल होने वाले सतहों जैसे दरवाजे का हैंडल या ऐसी अन्य जगहों की नियमित सफाई जरूर करें। खुले में या सार्वजनिक जगहों पर जहां तहां नहीं थूंके. ऐसा करना दंडनीय अपराध भी है। बिना किसी उद्देश्य या औचित्य के यात्रा करने से बचें, बहुत जरूरी हो तभी यात्रा करें। कोविड 19 संक्रमित या उसके परिवार वालों के साथ भेदभाव न कर सहाभूति से पेश आयें।

कोरोना को लेकर मानसिक दबाव हो तो हेल्पलाइन पर लें सुझाव

इधर भारत सरकार ने एक हेल्पलाइन जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि कोविड 19 को लेकर होने वाली चिंताओं या मानसिक दबाव के लिए 08046110007 फ्री हेल्पलाइन नंबर पर बात कर मनोचिकित्सक से आवश्यक सुझाव ले सकते हैं।

Next Story

विविध