Top
स्वास्थ्य

देश के 116 जिलों के 259 केंद्रों पर आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, यूपी, बिहार व झारखंड के ये जिले चयनित

Janjwar Desk
2 Jan 2021 2:53 AM GMT
देश के 116 जिलों के 259 केंद्रों पर आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, यूपी, बिहार व झारखंड के ये जिले चयनित
x
कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के जरिए कोविड 19 वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज, उसकी ढुलाई, लोगों की भीड़ को नियंत्रित व उनका प्रबंधन करने के उपाय व सोशल डिस्टेंसिंग के साथ क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी...

जनज्वार। देश में आज दो जनवरी को 116 जिलों के 259 केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जाएगा। इस अभियान के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश से कोई न कोई जिला आवश्यक रूप से चयनित किया गया है। कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए जिलों के अलग-अलग अस्पतालों का चयन किया गया है। मालूम हो कि इससे पहले गुजरात, असम, पंजाब और आंध्रप्रदेश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया था जिसके परिणाम आशाजनक रहे थे।

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के छह स्थानों पर कोरोना वैक्सनी का ड्राइ रन किया जाएगा। उत्तरप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव के अनुसार, लखनऊ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माॅल और मलिहाबाद, सहारा हाॅस्पिटल, किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, राम मनोहर लोहिया अस्पताल व पीजीआइ मेें वैक्सनी का ड्राई रन किया जाएगा। इसके बाद फिर पांच जनवरी को पूरे राज्य में ड्राई रन चलाया जाएगा।

बिहार में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन तीन जिलों पश्चिमी चंपारण, पटना और जमुई जिले में किया जाएगा। पश्चिमी चंपारण जिले के चनपटिया अस्प्ताल, मझौलिया अस्पताल और शहरी स्वास्थ्य केंद्र बेतिया में ड्राई रन किया जाएगा। वहीं, पटना जिले के फलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल और शहरी स्वास्थ्य केंद्र, शास्त्रीनगर में कोरोना वैक्सनी का ड्राई रन किया जाएगा। वहीं, जमुई जिले में बहुउद्देशीय स्कूल जमुई, प्लस टू हाइस्कूल जमुई और आॅक्सफोड स्कूल जमुई में ड्राई रन किया जाएगा।

उधर, झारखंड के छह जिलों में यह अभियान शनिवार को चलाया जाएगा। झारखंड के रांची, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू, पाकुड़ और चतरा जिले में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चलेगा। झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नीतीश मदन कुलकर्णी के अनुसार, ड्राई रन किए जाने वाले जिलों के सिविल सर्जन के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों की समीक्षा की गयी है।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को तैयारियों की समीक्षा के लिए एक अहम बैठक की थी। उन्होंने इस दौरान सभी संबंधित लोगों से वैक्सीन दिए जाने के दौरान आवश्यक मानकों का पालन करने को कहा।

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के जरिए कोविड 19 वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज, उसकी ढुलाई, लोगों की भीड़ को नियंत्रित व उनका प्रबंधन करने के उपाय व सोशल डिस्टेंसिंग के साथ क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी। ड्राई रन में टीकाकरण स्थल के निर्माण, विवरण जमा करना उसे अपडेट करना, उन्हें ऐप पर अपलोड करना, कर्मियों के प्रशिक्षण, वैैक्सीनेशन के बाद कोई विपरीत स्थिति होने पर उससे निबटने की तैयारी, कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन भंडारण की सुरक्षा आदि की तैयारी की समीक्षा की जाएगी। इसकी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आॅफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी निगरानी कर रही है।

Next Story

विविध

Share it