स्वास्थ्य

Benefits of Guava : अमरूद में क्या खासियत है कि उसे कोलेस्ट्रॉल कम करने का माना जाता है पावरहाउस

Janjwar Desk
19 Nov 2022 9:47 AM GMT
Benefits of Guava : अमरूद में क्या खासियत है कि उसे कोलेस्ट्रॉल कम करने का माना जाता है पावरहाउस
x

Benefits of Guava : अमरूद में क्या खासियत है कि उसे कोलेस्ट्रॉल कम करने का माना जाता है पावरहाउस

Benefits of Guava : अमरूद लाल हो या सफेद कई बीमारियों को नियंत्रित करने के साथ डायबिटीज और कब्ज से राहत दिलाने में मददगार है।

Benefits of Guava : अमरूद जिसे भरतीय समाज में गरीबों का फल कहा जाता है, वो सेहत का बहुब बड़ा खजाना भी है। अमरूद ( Guava ) लाल हो या सफेद कई बीमारियों को नियंत्रित करने के साथ डायबिटीज ( diabetes ) और कब्ज ( constipation ) से राहत दिलाने में भी मददगार होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल ( bad cholesterol ) को कम करने के लिहाज से तो इसे पावरहाउस ( Powerhouse ) माना जाता है। यही वजह है कि इसे अधिकांश लोग खाना पसंद करते हैं। यानि अमरूद खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। आइए, हम आपको बताते हैं इसकी खासियतें :

डिटेल में जाने से पहले ये भी समझ लीजिए कि अमरूद खाने का सबसे बेहतर समय क्या है। इसका जवाब ये है कि अगर आप इस सुबह के समय या दिन के 12 बजे से पहले खाएं तो सबसे ज्यादा लाभकारी साबित होता है। इसमें उच्च फाइबर सामग्री होने के कारण यह पेट को साफ करता है।

विटामिन सी का भंडार

अमरूद ( Guava ) विटामिन सी का खजाना है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता रखता है। नियमित रूप से सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। यह दिल के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। इसी तरह अमरूद के पत्तों के लाभ (Guava leaf benefits) के लाभ भी कम नहीं हैं। इसे विभिन्न रोगों को ठीक करने वाली पारंपरिक औषधि माना जाता है। माना जाता है कि यह फल कई बीमारियों को दूर करता है। इसमें एंटीएलर्जी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीटॉक्सिक, एंटीप्लाज्मोडियल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटी-कफ, एंटीडायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण होते हैं।

लाल अमरूद का इस्तेमाल डेंगू (डीएचएफ) को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसमें संतरे के मुकाबले दोगुना विटामिन सी भी होता है। लाल अमरूद फाइबर का भी बेहतर स्रोत है, विशेष रूप से इसमें घुलनशील फाइबर पाये जाते हैं। लाल अमरूद में फाइबर की मात्रा अन्य फलों और अनाज की तुलना में अधिक पाई जाती है।

बैड को कम और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक

लाल अमरूद कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोगों (सीवीडी) पर एंटीबॉडी प्रभाव डालता है। अमरूद सीरम लिपिड को काफी कम कर सकता है। फाइबर वाले फूड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यानि दिल के बेहतर कामकाज के लिए भी यह जरूरी है। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़े रोग और यहां तक कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बना रहता है।

स्ट्रेस बस्टर है अमरूद

अमरूद ( Guava ) जैसा रसदार फल आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है। इसका पूरा लाभ आप नाश्ते में अमरूद को काटकर उसके ऊपर थोड़ी मिर्च और नमक डालकर खा सकते हैं। अमरूद में मैग्नीशियम होता है, जो नसों और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। इसे स्ट्रेस बस्टर के रूप में जाना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और तनाव को कम करने में अमरूद का सेवन वास्तव में सहायक हो सकता है।

Next Story

विविध